enewsmp.com
Home देश-दुनिया आज से बदले कई नियम, कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कटौती, जानिए क्या-क्या हुए बदलाव

आज से बदले कई नियम, कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कटौती, जानिए क्या-क्या हुए बदलाव

आज से सितंबर का महीना शुरु हो रहा है और आज से ही कई नये सरकारी आदेश लागू होनेवाले हैं। महीने की शुरुआत में ही हम आपको बता देते हैं कि इस महीने से कौन से नियम बदलने वाले हैं और किन चीजों की दरों में इजाफा हो रहा है। इनमें कुछ नियमों से आपकी जेब ढीली होनेवाली है, वहीं कुछ नियम आपकी सुविधा के लिए होंगे।

LPG गैस सिलेंडर की रेट में बदलाव

हर महीने की 1 तारीख को LPG गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है। महीने के पहले दिन यानी 1 सितंबर 2022 को तेल विपणन कंपनियों ने अपने कस्टमर्स को बड़ी राहत देते हुए एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दामों के बड़ी कटौती की गई है। कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के रेट्स में 100 रुपये की कमी की है। 100 रुपये की कटौती के बाद राजधानी दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Cylinder Price in Delhi) में 91.50 रुपये की कमी हुई है और अब यह 1,885 रुपये में मिल रहा है। वैसे घरेलू एलपीजी सिलेंडर की रेट्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

महंगा हुआ यमुना एक्सप्रेस-वे पर सफर

उत्तर प्रदेश के यमुना एक्सप्रेस-वे पर बुधवार मध्यरात्रि से ही टोल की नई दरें लागू हो चुकी हैं। नई दरों के हिसाब से अब कार वालों को ग्रेटर नोएडा से आगरा तक के लिए एक तरफ की यात्रा के लिए 415 रुपये की जगह 437 रुपए चुकाने होंगे। वहीं, हल्के मालवाहक वाहन को 635 की जगह 684 रुपये, ‘सिक्स एक्सल’ वाहन को 1295 की जगह 1394 रुपये और अत्यअधिक भारी वाहन को 2250 की जगह 2729 रुपये देने होंगे। हालांकि दो पहिया वाहनों, थ्री व्हीलर और किसानों के ट्रैक्टर की टोल दरें नहीं बढ़ाई गई हैं।

पीएम किसान योजना में e-KYC अनिवार्य

पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर आज से नया नियम लागू हो गया है। सरकार ने इस योजना के लिए KYC को अनिवार्य कर दिया है। इसके लाभार्थियों के लिए e-KYC की आखिरी तारीख 31 अगस्त थी। अगर आपने अभी तक E-KYC नहीं कराई है तो आपको अगली किश्त नहीं मिलेगी। ऐसे में आपको जल्द से जल्द kYC करा लेना चाहिए।

इंश्योरेंस एजेंट के कमीशन में कटौती

इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI ने आज से जनरल इंश्योरेंस के नियमों में भी बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत अब इंश्योरेंस एजेंट को 30-35 फीसदी की जगह 20 फीसदी कमीशन ही मिलेगा। इससे इंश्योरेंस लेने वाले ग्राहकों की प्रीमियम राशि भी कम हो जाएगी। ये राहत की खबर है और इस बारे में अपने इंश्योरेंस एजेंट से जरुर बात कर लें।

Share:

Leave a Comment