enewsmp.com
Home देश-दुनिया *बैंक में सड़ गए 42 लाख रुपये के नोट, 4 अधिकारी निलंबित*

*बैंक में सड़ गए 42 लाख रुपये के नोट, 4 अधिकारी निलंबित*

कानपुर(ईन्यूज एमपी)- शहर के पंजाब नेशनल बैंक पांडु नगर शाखा में 42 लाख रुपए के नोट सड़ने का मामला सामने आया है. आरबीआई की ऑडिट में चेस्ट करेंसी में 42 लाख रुपए कम होने पर इसका खुलासा हुआ है. नोट सड़ने का कारण शाखा में सीवरेज का पानी रिसना बताया जा रहा है लापरवाही के मामले में बैंक के 4 अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है. निलंबित किए जाने वाले अधिकारियों में देवी शंकर, आशा राम, राकेश कुमार और भास्कर कुमार शामिल हैं. पूरे शहर में जोरों से इसकी चर्चा है.

बता दें कि आरबीआई की तरफ से हाल ही में इस चेस्ट का इंस्पेंक्शन किया गया था. सूत्रों के मुताबिक इस ऑडिट को भी बैंक के बड़े अधिकारियों के द्वारा मैनेज किया गया था. इसमें रुपयों की कमी को छिपाकर खराब हुए रुपयों को गिनवाने का काम कई हफ्तों तक चलता रहा. शुरुआत में कुछ लाख की कमी, गिनती खत्म होते-होते 42 लाख तक पहुंच गई. इस घटना के बाद बैंक की जोनल ऑडिट और विजिलेंस की टीम ने भी चेस्ट की जांच कराई. अंत में बैंक के अधिकारियों पर 42 लाख की कमी को पूरा करने का दबाव बनाया गया.

इस दबाव में सर्किल हेड कानपुर, पांडु नगर शाखा के मुख्य प्रबंधक सर्वेश सिंह और एक अधिकारी संघ के पूर्व नेता, चेस्ट के चारों अधिकारियों को कल रात तक पर्सनल लोन लेकर 42 लाख की कमी को पूरा करने का दबाव बनाया गया. अंत में जब अधिकारियों के ने लोन लेने से मना कर दिया तो गुरुवार की देर रात चारों अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया. हालांकि ऑडिट में ये बात भी सामने आई है कि नोट सड़ गए थे. वहीं जिन अफसरों को निलंबित किया गया उनमें देवी शंकर, आशा राम, राकेश कुमार और भास्कर कुमार शामिल हैं.

इधर इस मामले में पीएनबी पांडु नगर शाखा का कोई भी अफसर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है. वहीं जिला अग्रणी प्रबंधक दीपेंद्र शुक्ला का कहना है कि वह बीमार हैं और छुट्टी पर हैं सोमवार को मामले की जानकारी करेंगे।

Share:

Leave a Comment