enewsmp.com
Home टेक्नोलॉजी पेट्रोल की टेंशन हुई खत्म, नितिन गडकरी ने लांच की भारत की पहली

पेट्रोल की टेंशन हुई खत्म, नितिन गडकरी ने लांच की भारत की पहली

नई दिल्ली(ईन्यूज एमपी)-डीजल और पेट्रोल इंजन से इतना अधिक प्रदूषण होता है, कि आम- आदमी का जीना दुभर हो रहा है. वहीं, दूसरी ओर पेट्रोल- डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी होने से भी आम- आदमी का जीना दुभर हो गया है. पर अब केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राहत भरी खबर दी है. दरहसल उन्होंने कल यानी 11 अक्टूबर को देश की पहली, फ्लेक्स-फ्यूल यानि इथेनॉल से चलने वाली कार लॉन्च की है. इस कार के लॉन्च होने से आम- आदमी को अधिक से अधिक लाभ होगा.

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने देश की पहली इथेनॉल से चलने वाली कार लॉन्च की है. लॉन्च के दौरान केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव भी मौजूद थे. देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बाद इस कार को एक विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. भारतीय बाजार में ये कार काफी सस्ती और किफायती कीमतों पर उपलब्ध होगी.
इस कार के आने के बाद लोगों को इस कार से फायदा होगा, क्योंकि यह पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद होगी. Toyoto ने इस कार को भारत में एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत फ्लेक्सी-फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल के तौर पर लॉन्च किया है.

फ्लेक्स ईंधन पेट्रोल के साथ इथेनॉल या मेथनॉल मिलाकर बनाया जाता है. फ्लेक्स फ्यूल कारों के इंजन को दो या दो से अधिक ईंधन पर चलाने के लिए इसमें कुछ तकनीकी बदलाव की जरूरत होती है. यह इंजन पूरी तरह पेट्रोल या एथेनॉल से भी चल सकता है. कनाडा, अमेरिका और ब्राजील जैसे देशों में इस तकनीक से चलने वाले वाहनों का इस्तेमाल हो रहा है. अब भारत में भी इसे लॉन्च कर दिया गया है.इथेनॉल को वैकल्पिक ईंधन के रूप में देखा जा रहा है. इसकी कीमत 60-62 रुपये प्रति लीटर है, जबकि देश के कई हिस्सों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक है. इसलिए इसके इस्तेमाल से लोगों को 30-35 रुपये प्रति लीटर कम का खर्च आएगा. फ्लेक्स-फ्यूल वाहन इथेनॉल पर चलते हैं. इथेनॉल का उत्पादन गन्ना चीनी और मकई जैसे अवयवों से स्थायी रूप से किया जाता है, इसलिए यह इथेनॉल को विदेशी तेल खरीदने का एक अच्छा विकल्प बनाता है. इसके अलावा इससे देश के किसानों को गन्ने का उचित मूल्य दिलाने में मदद मिलेगी.

Share:

Leave a Comment