enewsmp.com
Home सीधी दर्पण विदेश में अपनी महक बिखेरेगा सीधी जिले का महुआ,100 टन फूड ग्रेड महुए का विदेश में होगा निर्यात.....

विदेश में अपनी महक बिखेरेगा सीधी जिले का महुआ,100 टन फूड ग्रेड महुए का विदेश में होगा निर्यात.....

सीधी(ईन्यूज एमपी)-शासन की मंशा अनुरूप सीधी जिले के महुए को विदेश में निर्यात करने की निर्णायक रणनीति के तहत कलेक्टर साकेत मालवीय की उपस्थिति में 'ओ फॉरेस्ट' कंपनी एवं जिला लघुवनोपज सहकारी संस्था के मध्य अनुबंध का निष्पादन दिनांक 14 मार्च 2023 को किया गया जिसके तहत प्रारंभिक तौर पर सीधी जिले से 'ओ फॉरेस्ट' कंपनी द्वारा 100 टन फूड ग्रेड महुए का क्रय किया जाएगा। इससे जिले के महुआ संग्रहकर्ता को वर्तमान में महुए का न्यूनतम समर्थन मूल्य 35 रुपये प्रति किलो की जगह 3 गुना लगभग 110 रुपये प्रति किलो का रेट मिलेगा।

इसके प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर जिले के तीन फॉरेस्ट रेंज सीधी (गांधीग्राम), चमराडोल एवं अमरोहा ढोल में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में 'ओ फारेस्ट' के तकनीकी विशेषज्ञ अनिल पटेल एवं 'बस्तर फूड' की रजिया शेख द्वारा जिला प्रशासन की ओर से वनमंडलाधिकारी क्षितिज कुमार , मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे , जिला परियोजना प्रबंधक मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन पुष्पेंद्र कुमार सिंह की उपस्थिति में फूड ग्रेड महुआ और साधारण महुआ के अंतर एवं फूड ग्रेड महुआ का संकलन कैसे करना है इसके विषय में उपस्थित ग्रामीण जनों को विस्तारपूर्वक समझाया गया। साथ ही फूड ग्रेड महुआ कलेक्शन के बाद विभिन्न चरणों की जांच के उपरांत जो महुआ 'ओ फॉरेस्ट' कंपनी को दिया जाना है उन चारों स्तर की जांच के बारे में विस्तार पूर्वक डेमोंसट्रेशन करके उन्हें समझाया गया। इसमें मुख्य रूप से दो पैरामीटर निर्धारित किए गए हैं, फूड ग्रेड महुआ नेट के माध्यम से कलेक्ट किया जाएगा और नमी की मात्रा 14 से 16 परसेंट होनी चाहिए। साथ ही उसमें रेत की मात्रा बिल्कुल नहीं होनी चाहिए।

कार्यशाला में कलेक्टर श्री मालवीय द्वारा उपस्थित महुआ संकलन कर्ताओं को यह समझाइश दी गई कि फूड ग्रेड महुआ के संकलन के लिए जो पैरामीटर निर्धारित किए गए हैं उसका पूरी ईमानदारी से पालन करते हुए महुए का संकलन करें ताकि उन्हें वर्तमान में महुए का न्यूनतम समर्थन मूल्य 35 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा है उसकी जगह 3 गुना लगभग 110 रुपये प्रति किलो का रेट मिलेगा। फूड ग्रेड महुए के संकलन हेतु नेट एवं अन्य आवश्यक संसाधन वन विभाग द्वारा तथा मनरेगा के अभिसरण से उपलब्ध कराया जाएगा।

Share:

Leave a Comment