enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के बिना ही संचालित होगी आंगनबाड़ी, कलेक्टर ने जारी किया आदेश......

सीधी-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के बिना ही संचालित होगी आंगनबाड़ी, कलेक्टर ने जारी किया आदेश......

सीधी (ईन्यूज एमपी)-कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा आदेशित किया गया है कि आंगनवाड़ी केन्द्र से सम्बद्ध सहयोगिनी मातृ समिति अध्यक्ष आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से केन्द्र की चाभी प्राप्त कर केन्द्र में रखी सामग्री का पंचनामा तैयार कराएगी तत् पश्चात आंगनवाड़ी केन्द्रों से सम्बद्ध 06 माह से 03 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती, धात्री माताओं को टेक होम राशन वितरण का रिकार्ड संधारित करेगी। साथ ही 03 वर्ष से 06 वर्ष तक के बच्चों को स्व-सहायता समूह के माध्यम से पूरक पोषण आहार (ताजा पका गर्म नाश्ता/भोजन/थर्डमील) का वितरण कराएगी। इस कार्य में शौर्यादल, महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों, किशोरी बालिकाओं तथा स्थानीय शालाओं के शिक्षकों का सहयोग लेगी। इसके अतिरिक्त पूरक पोषण आहार वितरण में ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों का भी सहयोग लिया जा सकेगा। पूरक पोषण आहार का वितरण का सत्यापन स्थानीय शिक्षकों से कराया जाना अनिवार्य होगा।

सीधी जिले के प्रत्येक परियोजना में पदस्थ लिपिक के द्वारा परियोजना के संचालित आंगनवाड़ी केन्द्रों की अध्यक्ष, सहयोगिनी मातृ समितियों एवं स्व-सहायता समूहों से दूरभाष पर प्रतिदिन संपर्क कर हड़ताल अवधि में केन्द्रों के संचालन एवं पूरक पोषण आहार वितरण की डेली माॅनीटरिंग रिपोर्ट एवं फोटोग्राफ्स संकलित करेगें तथा जिला कार्यालय में रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। स्व-सहायता समूहों द्वारा पोषण आहार वितरण की जानकारी प्रतिदिन दूरभाष पर परियोजना कार्यालय को देना अनिवार्य होगा। परियोजना कार्यालय में पंजी संधारित कर पूरक पोषण आहार वितरण की जानकारी लेखबद्ध की जावेगी।

Share:

Leave a Comment