enewsmp.com
Home टेक्नोलॉजी आठवीं फेल शख्स, आज 23 की उम्र में एक साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट होने के साथ-साथ TAC कंपनी का है मालिक

आठवीं फेल शख्स, आज 23 की उम्र में एक साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट होने के साथ-साथ TAC कंपनी का है मालिक

Enewsmp.com. एक ऐसा शख्स है जिसने पढ़ाई आठवीं के बाद ही छोड़ दी थी. लेकिन आज एक कंपनी का मालिक है. इसने अपने कम्प्यूटर को स्कूल बना लिया और खुद को टीचर. जो पढ़ा खुद से और समझा भी खुद से. लेकिन नंबर पाने के लिए या क्लास में फर्स्ट आने के लिए नहीं बल्कि एक साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट बनने के लिए.

नाम है त्रिशनित अरोड़ा, उम्र महज 23 साल की है. पर एक साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट होने के साथ-साथ TAC कंपनी के मालिक हैं, जिसके 4 ऑफिस भारत में और 1 दुबई में भी है. इतना ही नहीं ये पंजाब राज्य के IT एडवाइजर भी हैं.

इनकी कहानी ह्यूमन्स ऑफ बाम्बे के फेसबुक पेज पर शेयर की गई है. अरोरा लिखते हैं कि, बचपन में उनके पापा कम्प्यूटर में दिन भर लगे रहने की वजह से बहुत परेशान रहते थे, एक बार उन्होंने पासवार्ड डाल दिया पर पर त्रिशनित उसे क्रैक कर गए. तब पापा नाराज होने के बजाए बहुत इंप्रेस हुए और उन्होंने एक नया कम्प्यूटर दिला दिया. देखते ही देखते त्रिशनित आस-पड़ोस केसिक्योरिटी एक्सपर्टबन गए.

हुआ कुछ यूं कि कम्प्यूटर की दुनिया में रमने की वजह से अरोरा आठवीं फेल कर गए. इतिहास और भूगोल उनके समझ से परे था. लेकिन त्रिशनित के पापा ने उनके इस प्यार को समझा और स्कूल छोड़ने की बात पर राजी हो गए.

त्रिशनित बताते हैं कि, '19 साल की उम्र में मैनें कम्प्यूटर की मरम्मत करना और सॉफ्टवेयर क्लिन करना चालू कर दिया था. पहली बार मुझे 60000 रुपये का चेक मिला था'.

बाद में त्रिशनित ने इन पैसों को अपनी खुद की कंपनी खड़ी करने के लिए बचाया. अरोरा खुद हो एथिकल हैकर बताते हैं जो लोगों के सिस्टम में सिक्योरिटी के खतरे का आभास कराने के लिए उनका सिस्टम हैक करते हैं.

Share:

Leave a Comment