enewsmp.com
Home देश-दुनिया IB के बर्खास्त अधिकारी के पास मिले साढ़े छह लाख रुपए के पुराने नोट....

IB के बर्खास्त अधिकारी के पास मिले साढ़े छह लाख रुपए के पुराने नोट....

बिलासपुर(ईन्यूज एमपी)-पुलिस ने आइबी के बर्खास्त अधिकारी से पांच सौ और एक हजार स्र्पये के पुराने नोटों का जखीरा जब्त किया है। यह वह नोट हैं जो आठ नवंबर 2016 को हुए नोटबंदी में प्रचलन से बाहर हो चुके हैं। बर्खास्त अफसर ने छह लाख 55 हजार स्र्पये के पुराने नोट मैग्नेटो माल के पालिका बाजार में छिपाकर रखे थे। गौरतलब है कि तीन साल पहले पांच सौ व एक हजार स्र्पये के नोटों का चलन बंद कर दिया गया । इस बीच शनिवार की शाम तारबाहर टीआइ सुरेंद्र कुमार स्वर्णकार को सूचना मिली कि एक युवक मैग्नेटो मॉल के पालिका बाजार में आया है। उसके पास बड़ी मात्रा में पांच सौ व एक हजार स्र्पये के पुराने नोट हैं । खबर मिलते ही टीआइ स्वर्णकार, हवलदार अरविंद सिंह व उनकी टीम मैग्नेटो माल के पालिका बाजार पहुंच गई। यहां एक युवक को पुलिस ने पकड़ लिया।

पूछताछ में उसकी पहचान रिंग रोड-2 निवासी संतोष बंजारे (35) पिता परसादीलाल के रूप में हुई। वह सेंट्रल आइबी का बर्खास्त अधिकारी है। तलाशी लेने पर पुलिस ने उसके पास से छह लाख 55 हजार के 500 व एक हजार स्र्पये के नोट बरामद किए हैं। पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 102 के तहत पुराने नोटों को जब्त कर लिया है। साथ ही इसकी सूचना आयकर विभाग को दे दी है।

बीते जून 2019 में रिंग रोड-2 में बर्खास्त आइबी अधिकारी संतोष बंजारे की कार को कांग्रेस नेता की कार से ठोकर लग गई थी। इसी बात को लेकर वह भिड़ गया। इस दौरान उसने नकली पिस्टल दिखाते हुए धमकाना शुरू कर दिया। फिर उसने अवैध उगाही करने की कोशिश भी की। इस घटना का वीडियो भी वायरल हुआ था। इस मामले की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपित संतोष के खिलाफ धारा 384 के तहत अपराध दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

पुलिस की पूछताछ में उसने नोटबंदी के दौरान व्यापारियों से पुराने नोटों को जब्त करने की जानकारी दी। उसने पुलिस से दावा भी किया है कि जब्त नोटों को उसने आयकर विभाग में जमा करने का प्रयास किया था। लेकिन, आयकर विभाग के अधिकारियों ने उससे नोट नहीं लिए थे। इसके चलते नोटों को वह अपने पास ही रख लिया था।

सेंट्रल आइबी में पदस्थ संतोष बंजारे बिलासपुर में अपनी पदस्थापना के समय से ही विवादित रहा है। वह अपने आप को पुलिस अधिकारी बताता था। नोटबंदी के समय वह पुलिस अधिकारी बनकर ही पुराने नोटों की जब्ती करता रहा। वहीं पुलिसिया कार्रवाई में हस्तक्षेप भी करने लगा था।

नोटबंदी के दौरान सुर्खियों में आने के बाद उसकी करतूतों की भनक विभाग के आला अधिकारियों को हुई, तब उन्हें निलंबित कर दिया गया। फिर बाद में उसे सेवा से बर्खास्त कर दिया गया।

Share:

Leave a Comment