enewsmp.com
Home स्वास्थ्य सेहत के लिये बड़े काम की है फिटकरी,...

सेहत के लिये बड़े काम की है फिटकरी,...

(ईन्यूज़ एमपी)- फिटकरी में कई प्रकार के एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है इसलिए ही इसका उपयोग हमारे जीवन में हम बहुत समय पहले से ही लगातार करते आ रहें हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें की फिटकरी दो प्रकार की होती है एक लाल फिटकरी और दूसरी सफ़ेद प्रकार की फिटकरी। हम अपने दैनिक जीवन में सफ़ेद फिटकरी का उपयोग सबसे अधिक करते है। कुछ घरों में सफ़ेद फिटकरी का उपयोग पानी को साफ़ करने में किया जाता है तो कुछ लोग इसका इस्तेमाल आफ्टर शेव कटे हुए स्थान पर भी करते है ताकि वहाँ कोई इन्फेक्शन ना हो जाएँ, वहीँ कुछ लोग सुजन को कम करने के लिए इसका लगातार उपयोग करते है।

आयुर्वेद में यह बताया गया है की फिटकरी से कई प्रकार की समस्याएं आसानी से दूर की जा सकती है। आज हम आपको फिटकरी के कुछ ख़ास प्रयोग बता रहें है जिनसे आपके जीवन की कई सारी समस्याएं ख़त्म हो जाएंगी।

-अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है तो आप नहाने से पहले पानी में थोड़ी फिटकरी मिला लें। इस तरह 1 सप्ताह नहाने से आपको अधिक पसीने की समस्या से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा।

-अगर आपको सिर में जूओं की समस्या है तो आप 1 लीटर पानी में 15 ग्राम फिटकरी को घोलकर उससे अपने सिर को रोजाना साफ करें। एक सप्ताह के अंदर ही सारी जुएँ बाहर आ जायेगी और आपके सिर को बहुत ही आराम मिलेगा।

-सर्दियों के समय में पानी में ज्यादा काम करने से हाथों की उंगुलियों में सूजन या खुजली हो जाती है इससे बचने के लिए हो थोड़े पानी में फिटकरी को डालकर उबाल लें और अब इस पानी से उंगुलियों को धोने से सूजन और खुजली में काफी आराम मिल जाता है।

-यदि चोट या खरोंच लगकर घाव हो गया हो और उससे खून बह रहा हो घाव को फिटकरी के पानी से धोएं तथा घाव पर फिटकरी का चूर्ण बनाकर बुरकने से खून बहना बंद हो जाता है।

Share:

Leave a Comment