enewsmp.com
Home देश-दुनिया अब 11अंको का होगा मोबाइल नंबर,देखें क्या होगे बदलाव.....

अब 11अंको का होगा मोबाइल नंबर,देखें क्या होगे बदलाव.....

नई दिल्ली(ईन्यूज एमपी)-फिलहाल हमरा मोबाइल नंबर 10 अंको का है, लेकिन अब यह 11 अंको का हो सकता है.टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया (TRAI) ने शुक्रवार को देश में 11 अंकों के मोबाइल नंबर को इस्तेमाल करने का प्रस्ताव जारी किया है. TRAI के मुताबिक 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को 11 अंकों वाले मोबाइल नंबर से बदलने पर देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध कराए जा सकते हैं.


TRAI ने अपने प्रस्ताव में यह भी बताया कि देश में मोबाइल नंबर के पहला अंक अगर 9 रखा जाए तो 10 से 11 अंकों के मोबाइल नंबर पर स्विच होने से देश में कुल 1000 करोड़ नंबर्स की क्षमता हो जाएगी. TRAI के मुताबिक 70 फीसदी यूटिलाइजेशन और मौजूदा पॉलिसी के साथ 700 करोड़ कनेक्शन होने तक के लिए काफी है.

इसके अलावा TRAI ने फिक्स्ड लाइन से कॉल करते वक्त मोबाइल नंबर के आगे '0' लगाने की भी बात कही है. फिलहाल फिक्स्ड लाइन कनेक्शन से इंटर-सर्विस एरिया मोबाइल कॉल्स करने के लिए पहले '0' लगाना पड़ता है. जबकि मोबाइल से लैंडलाइन से बिना शुरुआत में '0' लगाए भी कॉल किया जा सकता है.


इसके अलावा ने एक नया नेशनल नंबरिंग प्लान का भी सुझाव भी दिया है, जिसे जल्दी उपलब्ध कराना है. साथ ही TRAI ने डॉन्गल्स के लिए इस्तेमाल होने वाले मोबाइल नंबर को 10 अंकों से बढ़ाकर 13 अंको का सुझाव दिया है.यानी अब जल्द ही आपका 10 अंको का मोबाइल नंबर 11 अंको का होने वाला है. जल्दी इस पर आगे भी जानकारी हम आप तक पहुंचाते रहेंगे.

Share:

Leave a Comment