enewsmp.com
Home देश-दुनिया राज्‍यसभा की 19 सीटों के लिए मतदान आज, गुजरात, मप्र और राजस्थान में भाजपा-काग्रेस में कड़ा मुकाबला.....

राज्‍यसभा की 19 सीटों के लिए मतदान आज, गुजरात, मप्र और राजस्थान में भाजपा-काग्रेस में कड़ा मुकाबला.....

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)- देश के 8 राज्यों में राज्य सभा की 19 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान होना है। इनमें से गुजरात, मध्यप्रदेश और राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के बीच करीबी मुकाबला होगा। कोरोना के संक्रमण के चलते 18 सीटों पर चुनाव रह गया था। बाद में चुनाव आयोग ने कर्नाटक की चार सीटों, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक सीट पर चुनाव की घोषणा की। जिन 19 सीटों के लिए मतदान होना है, उनमें से चार-चार आंध्रप्रदेश और गुजरात, तीन मध्य प्रदेश और राजस्थान, दो सीटें झारखंड से और एक-एक सीट मणिपुर, मिजोरम और मेघालय से है।


मणिपुर में चुनाव बना रोचक

मणिपुर में चार सत्तारूढ़ गठबंधन के नौ विधायकों के इस्तीफे के बाद एन बिरेन सिंह सरकार के खिलाफ विपक्षी दल कांग्रेस के अविश्वास प्रस्ताव लाने की मांग ने चुनाव को और रोचक बना दिया है। यहां भाजपा ने लेसिम्बा सानाजाओबा को खड़ा किया है जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार टी. मंगी बाबू हैं।


गुजरात में नहीं हैं दलों के पास पर्याप्‍त विधायक

गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस दोनों के पास ही अपने उम्मीदवारों को अपने दम पर जिताने के लिए पर्याप्त विधायक नहीं हैं। यहां भाजपा ने चार सीटों के लिए तीन उम्मीदवारों अभय भारद्वाज, रमिला बारा और नरहरि अमीन को खड़ा किया है। जबकि कांग्रेस ने दो लोगों शक्ति सिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी को टिकट दिया है।


मप्र में दोनों दलों के दो-दो प्रत्‍याशी

मध्यप्रदेश में कांग्रेस और भाजपा ने दो-दो उम्मीदवारों को खड़ा किया है। भाजपा उम्मीदवारों में पूर्व कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी हैं। कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह और दलित नेता फूल सिंह बरैया को मैदान में उतारा है।

राजस्‍थान में तीन सीटों के लिए चार उम्‍मीदवार

राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी भाजपा ने विधायक को तोड़ने के आरोपों के बीच उन्हें अलग-अलग होटलों में छिपा रखा है। तीन सीटों की लड़ाई में चार उम्मीदवारों में से दो कांग्रेस के व दो भाजपा के हैं। कांग्रेस ने केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी और भाजपा ने राजेंद्र गहलोत और ओंकार सिंह लेखावत को नामित किया है।

आंध्र प्रदेश से होगा 4 सदस्‍यों का चुनाव


आंध्रप्रदेश से राज्यसभा के लिए चार सदस्यों का चुनाव होगा। विधानसभा में पर्याप्त संख्या रहने के कारण सत्तारूढ़ वाइएसआर कांग्रेस के चारों सीटों पर जीत हासिल करने के आसार हैं। वर्ष 2014 में राज्य के बंटवारे के बाद पहली बार यहां राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहा है ।

Share:

Leave a Comment