enewsmp.com
Home क्राइम नक्सलियों के बारूदी विस्फोट से 5 जवान शहीद 8 गंभीर रूप से घायल...

नक्सलियों के बारूदी विस्फोट से 5 जवान शहीद 8 गंभीर रूप से घायल...

रायपुर(ईन्यूज एमपी)नारायणपुर जिले से करीब 40 किमी दूर धौड़ाई के पास कड़ेनार में मंगलवार 4.15 बजे नक्सलियों ने जवानों से भरी बस को विस्फोट से उड़ा दिया। इसमें 5 जवान शहीद हो गए। आठ गंभीर रूप से घायल हैं। विस्फोट से बस करीब 33 फीट ऊपर हाईटेंशन वायर से टकराई, जिससे जवानों को करंट का झटका भी लगा।डीआरजी के ये जवान तीन दिन से नक्सल ऑपरेशन में थे और वापस लौट रहे थे। घटना के बाद बड़ी संख्या में बैकअप फोर्स घटनास्थल के लिए रवाना हुई। घायलों को पहले धौड़ाई हास्पिटल फिर 108 से नारायणपुर लाया गया। जिस इलाके में नक्सलियों ने ब्लास्ट किया है, वह नक्सलियों का लिबरेटेड जोन माना जाता है। यहां पूरी तरह नक्सलियों का कब्जा है।

नक्सलियों की माड़ डिवीजन यहां तैनात है। इसी इलाके में नक्सलियों ने दस साल पहले 29 जून 2010 को सीआरपीएफ की 39 वीं बटालियन के 70 जवानों पर घात लगाकर हमला किया था, जिसमें 26 जवान शहीद हुए थे। दस साल बाद नक्सलियों ने इसी इलाके में बड़ी घटना को अंजाम देकर अपने लिबरेटेड जोन को बरकरार रखने का संदेश देने की कोशिश है।

जगदलपुर एयरबेस से मंगलवार की शाम पांच बजे के करीब सेना के दो हेलिकॉप्टरों को नारायणपुर के लिए रवाना किया गया, जिससे घायलों को एयरलिफ्ट कर रायपुर लाया गया।राजनैतिक आरोप प्रत्यारोप भी तेज
राज्यपाल अनुसुईया उइके ने शहीद जवानों के परिजन को सांत्वना देते हुए घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने आरोप लगाया कि पुलिस की इंटेलिजेंस फेल है, सरकार के पास नक्सल नीति नहीं है, इसलिए वारदातें हो रही हैं।

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि सरकार सदन में ही इस बात को मान चुकी है कि दो वर्षों के भीतर 54 से अधिक जवान शहीद हुए हैं। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने जवानों की वीरता को नमन करते हुए शहीदों और घायलों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा कि नक्सलियों ने हताशा में हमला किया। इसका माकूल जवाब दिया जाएगा।सीएम बघेल ने रामकृष्ण अस्पताल के डाक्टरों से चर्चा कर घायल जवानों को बेहतर इलाज करने की सलाह दी । वहीं कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने देर शाम राजधानी के रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल पहुंचकर घायल जवानों का हाल-चाल जाना और उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। उन्होंने जवानों से घटना की जानकारी लेकर उनकी बहादुरी की सराहना करते हुए उनका हौसला भी बढ़ाया। उनके साथ डीजीपी डी.एम. अवस्थी,एडीजीपी अशोक जुनेजा भी थे।

हम सभी ऑपरेशन खत्म कर 3 बसों से वापस बेस कैंप आ रहे थे। तीन दिनों से ऑपरेशन में रहने की वजह से ज्यादातर जवान थके थे। हम सभी रिलेक्स थे। बस में करीब 25 जवान थे। पुल के पहले तेज आवाज आई और हमारी गाड़ी हवा में उछल गई। कुछ समझ पाते, इससे पहले हम सभी को करंट लगा। दरअसल जहां विस्फोट किया गया, वहीं ऊपर से हाइटेंशन बिजली के तार थे, जब गाड़ी हवा में उछली, तो तार से टकराई और सभी को झटका लगा। इसके बाद गाड़ी दूर जा गिरी। ज्यादातर जवान बेहोश और गंभीर रूप से घायल हो गये थे। इसके बाद किसी को कुछ याद नहीं है थोड़ी देर बाद हम सभी हास्पिटल में थे।

इधर, सीएम भूपेश बघेल ने असम से इस घटना के तत्काल बाद डीजीपी डीएम अवस्थी से चर्चा कर जानकारी ली। डीजीपी को घटनास्थल पर जाने कहा है। सीएम ने घायलों के इलाज के लिए सभी सुविधाएं देने और विस्फोट वाले इलाके में गश्त बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि लगातार की जा रही कार्रवाई से नक्सलियों के पैर उखड़ने लगे हैं।शहीद जवान जय लाल उइके ग्राम-कसावाही (प्र. आरक्षक)
करन देहारी अंतागढ़ (ड्राइवर)
सेवक सलाम कांकेर
पवन मंडावी बहीगांव
विजय पटेल नारायणपुर

Share:

Leave a Comment