enewsmp.com
Home देश-दुनिया क्या दस्तक देने वाली है तीसरी लहर? बढ़े 10 फीसदी संक्रमण दर वाले जिले.....

क्या दस्तक देने वाली है तीसरी लहर? बढ़े 10 फीसदी संक्रमण दर वाले जिले.....

नई दिल्ली(ईन्यूज एमपी)-देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का खतरा लगातार गहराता जा रहा है। दूसरी लहर थमने के बाद अब देश में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में उछाल आ रहा है और 10 फीसदी से ज्यादा संक्रमण दर वाले जिलों में बढ़ोतरी हो रही है। फिलहाल 10 फीसदी से ज्यादा संक्रमण दर वाले जिले मुख्य रूप से केरल और पूर्वोत्तर के राज्यों में सीमित हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि एक तरफ पिछले 3 हफ्ते से कोरोना के सक्रिय मामलों में गिरावट थम गई है, वहीं दूसरी तरफ 10 फीसद से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों की संख्या बढ़ने लगी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा है कि फिलहाल इसे कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत नहीं कहा जा रहा है और इस पर लगातार नजर रखी जा रही है।

47 जिलों से बढ़कर 54 जिले हुए, जहां संक्रमण दर 10 फीसद से ज्यादा


स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि 10 फीसद से ज्यादा संक्रमण दर वाले 54 जिलों में केरल के 10, मणिपुर के 10, नागालैंड के 7, मिजोरम व मेघालय के 6-6, अरुणाचल प्रदेश के 4, राजस्थान के 4, सिक्किम के 2 और हरियाणा, दमन व दीव, असम व पुडुचेरी के 1-1 जिले शामिल हैं। 16 जुलाई को इन जिलों की संख्या 47 थी, लेकिन अब ये बढ़करर 54 हो गई है। मणिपुर, केरल, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश और हरियाणा में 10 फीसद से ज्यादा संक्रमण दर वाले जिलों की संख्या बढ़ी है, वहीं राजस्थान में ऐसे जिलों की संख्या कम हुई है।


10 जिले कम हुए तो 15 जिले बढ़े

16 जुलाई को जिन 47 जिलों में 10 फीसद से अधिक संक्रमण दर थी, उनमें से 8 जिलों में कोरोना संक्रमण दर 10 फीसद से कम हो चुकी है लेकिन 15 नए जिलों संक्रमण दर 10 फीसद से ज्यादा हो गई है। देश में 22 जिले ऐसे हैं, जिनमें नए मामले में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इनमें केरल के 7, मणिपुर के 5, मेघालय व अरुणाचल प्रदेश के 3-3, महाराष्ट्र के 2 और असम व त्रिपुरा के 1-1 जिले शामिल हैं। देश में रोज नए केस में गिरावट थम गई है। पांच से 11 मई के बीच औसतन पौने 4 लाख मामले प्रतिदिन मिल रहे थे, जो जून के अंतिम हफ्ते में गिरकर औसतन 48 हजार प्रतिदिन तक आ गए, लेकिन उसके बाद से मामलों में तेज गिरावट नहीं आ रही है।

Share:

Leave a Comment