enewsmp.com
Home सीधी दर्पण विज्ञान विषय में रुचि जागृत करने विभिन्न गतिविधियों का होगा आयोजन

विज्ञान विषय में रुचि जागृत करने विभिन्न गतिविधियों का होगा आयोजन

सीधी (ईन्यूज एमपी)-जिला शिक्षा अधिकारी ने जानकारी देकर बताया है कि शासकीय हाई एवं हायर सेकेन्डरी स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रूचि जागृत करने, उनमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने और विभिन्न चमत्कारिक घटनाओं के पीछे निहित विज्ञान के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। इन गतिविधियों के माध्यम से जहां विद्यार्थियों में विज्ञान विषय के प्रति अरुचि या डर दूर होकर रूचि जागृत होगी वहीं विद्यार्थियों के माध्यम से जनसामान्य के बीच व्याप्त अधविश्वास को दूर करने में भी मदद मिलेगी यही इस कार्यक्रम का मुख्य एवं व्यापक उद्देश्य है।

गतिविधि के अंतर्गत विज्ञान के चमत्कार, गतिविधि आधारित नाटिका, प्रश्नमंच, प्रयोगों पर आधारित प्रदर्शन एवं संगोष्ठी का आयोजन किया जायेगा। विज्ञान के चमत्कारों को दिखाकर विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना एवं जनसामान्य में व्याप्त अंधविश्वास को दूर करना इस आयोजन का व्यापक उददेश्य है।

उक्त आयोजन स्कूल स्तर पर 30.11.2022 से पहले होगा। 05.12.2022 को ब्लाक स्तर पर एवं 10.12.2022 को जिला स्तरीय आयोजन शाउ.मा.वि. क्रमांक-2 सीधी में होगा। उन्होंने सभी स्कूलों को इस कार्यक्रम में भाग लेने हेतु निर्देश दिये हैं।

Share:

Leave a Comment