enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश महिला की मौत के बाद एक्शन,जिला टास्क फोर्स टीम ने सीज किया क्रेशर

महिला की मौत के बाद एक्शन,जिला टास्क फोर्स टीम ने सीज किया क्रेशर

रीवा (ईन्यूज एमपी)-रीवा जिले के हनुमना थाना अंतर्गत सरदमन गांव की खदान में ब्लास्टिंग से महिला की मौत के एक सप्ताह बाद प्रशासन जागा है। बताया गया कि कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा गठित जिला टास्क फोर्स ने एक्शन दिखाया है। दावा है कि मीटिंग में दिए गए निर्देशों के परिपालन में राजस्व, वन, पुलिस, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने हनुमना तहसील के सरदमन गांव स्थित खदानों और क्रशरों का दौरान किया।


निरीक्षण के दौरान ग्रामवासियों से प्रदूषण संबंधी शिकायतों की जांच की गई। मौके पर देखा कि बिना प्रदूषण रोधी आवश्यक व्यवस्था के क्रेशर संचालित हो रहे है। खामी मिलने पर एक क्रेशर मशीन की प्राइमरी यूनिट में तालाबंदी करते हुए सील किया गया। साथ ही प्रतिबंधात्मक आदेश क्रेशर स्थल पर चस्पा किया गया है। खनिज अधिकारियों ने कहा है कि यदि निमयों की अनदेखी हुई तो आगे और बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

संयुक्त टीम द्वारा ग्राम सरदमन में स्वीकृत खदानों में तार फेंसिंग, बोर्ड, सीमा स्तंभ, साफ-सफाई और वन भूमि की तरफ सघन वृक्षारोपण व्यवस्थित रूप से करने के निर्देश खदान धारकों को दिए है। आदेशित किया है कि क्रेशर संचालकों को नियमित जल छिड़काव, क्रेशर मशीन के चारों तरफ पक्की बाउंड्री को दुरुस्त करना। साथ ही धूल व डस्ट रोकने के सभी उपाय करने है। जिससे प्रकृति का वातावरण न खराब हो।

क्रेशर संचालकों को नोटिस जारी कर आगामी दिवसों में अनुपालन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश टास्क फोर्स टीम द्वारा दिए गए। निरीक्षण के दौरान एसडीएम हनुमना अखिलेश कुमार सिंह, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से कनिष्ठ वैज्ञानिक अशोक तिवारी, जिला खनिज अधिकारी आरके दीक्षित, खनि निरीक्षक आरती सिंह, वन परिक्षेत्र अधिकारी नयन तिवारी, सरपंच विजय सिंह और पुलिस बल उपस्थित रहा।

Share:

Leave a Comment