enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी कलेक्टर ने किया सीमांकन कार्य का निरीक्षण,लापरवाही बरतने पर 10 पटवारी निलंबित

सीधी कलेक्टर ने किया सीमांकन कार्य का निरीक्षण,लापरवाही बरतने पर 10 पटवारी निलंबित

सीधी (ईन्यूज एमपी)-जिले के भूस्वामियों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से कलेक्टर साकेत मालवीय के निर्देशन में सोमवार को सीमांकन का महाअभियान चलाया गया। सीमांकन कार्य का कलेक्टर सहित एसडीएम तथा तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों द्वारा निगरानी रखी गई। सीमांकन के लिए जिले में 100 टीमें तैनात की गई थी, जिनके द्वारा 176 से अधिक सीमांकन किए गए। कुछ तहसीलों में पटवारियों द्वारा सीमांकन कार्य में रुचि नहीं लेने के कारण अपेक्षित प्रगति नहीं मिल पायी। कलेक्टर के निर्देश पर ऐसे 10 पटवारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

इस संबंध में कलेक्टर ने बताया कि जनसुनवाई तथा सीएम हेल्पलाइन में सीमांकन के लगातार आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत सीमांकन के लंबित सभी आवेदन पत्रों के निराकरण का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए सोमवार को विशेष प्रयास किए गए। सीमांकन के लिए लगभग 100 टीमों को तैनात किया गया था। कलेक्टर ने बताया कि जिले में सीमांकन के लिए लगातार महाअभियान चलाया जाएगा। इस महाअभियान के बाद लंबित राजस्व प्रकरणों तथा सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों की संख्या में कमी आयेंगी। उन्होंने निर्देशित किया है कि सभी तहसीलदार सीमांकन कराके खसरे में उसे दर्ज करायें साथ ही आरसीएमएस पोर्टल पर भी ऑनलाइन निराकरण दर्ज करायें। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में भी प्रकरणों की निराकरण की जानकारी दर्ज करें। उन्होंने स्पष्ट किया है कि इस महाअभियान में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने वाले राजस्व अधिकारियों एवं पटवारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

सीमांकन के महाअभियान में सोमवार को तहसील गोपद बनास में 63, सिहावल में 19, बहरी में 49, चुरहट में 6, रामपुर नैकिन में 6, मझौली में 23 तथा कुसमी में 10 सीमांकन हुए। उपखण्ड रामपुर नैकिन में सीमांकन कार्य में रुचि नहीं लेने के कारण उपखण्ड अधिकारी द्वारा आदेश जारी कर 5 पटवारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। उपखण्ड अधिकारी रामपुरनैकिन एसपी मिश्रा द्वारा आदेश जारी कर पटवारी आकाशदेव सिंह हल्का पटपरा, दिनेश रोशन शुक्ला कोल्हुडीह, अजय कुमार पटेल तितिरा शुक्लान, शिवप्रसाद द्विवेदी घुघुटा तथा कन्हैयालाल कोल अमिलई को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। इसी प्रकार उपखण्ड अधिकारी मझौली सुरेश अग्रवाल द्वारा आदेश जारी कर उपखण्ड मझौली के 5 पटवारियों लालबहादुर सिंह नौढिया, जितेंद्र प्रसाद द्विवेदी धुंआडोल, पुष्पराज सिंह भुमका, अजय कुमार वर्मा देवई तथा राजनारायण सिंह जमुआ नंबर 2 को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

Share:

Leave a Comment