enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश आज घोषित हो सकता है कक्षा पांचवीं, आठवीं का संशोधित रिजल्ट

आज घोषित हो सकता है कक्षा पांचवीं, आठवीं का संशोधित रिजल्ट

बालाघाट(ईन्यूज एमपी)-राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा 15 मई को कक्षा पांचवी कक्षा आठवीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए थे। जहां कुछ परीक्षा परिणामों में प्रैक्टिकल और अर्धवार्षिक परीक्षा के अंक ना जुड़ने की जानकारी मिलने पर इस परीक्षा परिणाम में ऐसे विद्यार्थी जो एक या दो विषय में फेल हो गए थे, उन विद्यार्थियों की कापियों का पुनः मूल्याकन के निर्देश राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा दिए गए थे। कापियों का पुन: मूल्यांकन के लिए 30 मई अंतिम तिथि रखी गई थी। जिसमें 30 मई तक कापियों का मूल्यांकन कार्य पूर्ण कर मूल्यांकन रिपोर्ट राज्य शिक्षा केंद्र को भेजी थी लेकिन जिले में समय सीमा के भीतर मूल्यांकन कार्य पूर्ण नहीं हो सका जिसके चलते एक जून तक मूल्यांकन कार्य पूर्ण कर प्राप्तांको की ऑनलाइन फीडिंग कर संशोधन अंक मंडल को भेजे थे। जिसका संशोधित परीक्षा परिणाम आज 5 जून को दोपहर तक घोषित किया जा सकता है।

फेल विद्यार्थियों की जून के अंतिम सप्ताह में होगी परीक्षा

विद्यार्थी ज्यादा विषयों में फेल हो गए या फिर जो विद्यार्थी इस मूल्यांकन में भी पास नहीं हो पाएंगे उन असफल विद्यार्थियों को परीक्षा में पास होने के लिए एक और मौका दिया जाएगा। ऐसे विद्यार्थी अधिक विषयों में फेल हुए हैं उनकी एस्ट्रा क्लास लगाई जाएगी, साथ ही संबंधित विषय दोबारा पढ़ाया जाएगा और एक बार फिर से जून के अंतिम सप्ताह में उनकी फेल विषयों में परीक्षा ली जाएगी। यदि वे उस परीक्षा में सफल हो जाते हैं तो फिर उन्हें अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। जिसके आदेश राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी किए गए हैं।

3200 बच्चों के परीक्षा परिणाम में हुआ बदलाव
राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक द्वारा एक बैठक में पुनर्मूल्यांकन के आदेश दिए गए थे, जिसके तहत बालाघाट जिले में कक्षा आठवीं के करीब 4800 परीक्षार्थी एक अथवा दो विषयों में फेल हुए थे, जिसमें 3132 परीक्षार्थियों के अंकों में कोई बदलाव नहीं हुए हैं, जबकि 1522 के करीब परीक्षार्थियों के अंकों में बदलाव हुए हैं। इसके अलावा कक्षा आठवीं के 146 बच्चों के पुन: मूल्यांकन के बाद अंकों को फीड करने का काम पूरा किया गया है। इसी तरह कक्षा पांचवीं में 3406 परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिका पुनर्मूल्यांकन के लिए खोली गई थीं, जिसमें 1563 बच्चों के अंकों में कोई बदलाव नहीं हुए और 1622 बच्चों के अंकों में बदलाव हुए हैं। 221 बच्चे ऐसे हैं जिनके अंकों को फीड करने का कार्य पूरा कर अंक भोपाल भेजे गए हैं। जिसमें हुए बदलाव की जानकारी नही मिल सकी। कुल कुल मिलाकर कहा जाए तो कक्षा पांचवी कक्षा आठवीं के करीब 3200 विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम में संशोधन होने की बात कही जा रही है।

Share:

Leave a Comment