enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश एमपी में जारी है मतदान,प्रदेश में 10.39 फीसदी मतदान, विंध्य के सीधी में अब तक सबसे कम मतदान...

एमपी में जारी है मतदान,प्रदेश में 10.39 फीसदी मतदान, विंध्य के सीधी में अब तक सबसे कम मतदान...

भोपाल(ईन्यूज एमपी)-मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में मतदान शुरू हो गया है. सुबह 9 बजे तक प्रदेश में 10.39 फीसदी मतदान हुआ. सुबह 9 बजे तक भोपाल में 8 फीसदी, आगर मालवा में 15.38%, धार में 12.03%, खरगोन में 14.57%, बुरहानपुर में 11.064% , निवाड़ी में 11.79 फीसदी, सतना में 12, हरदा में 14.08%, छिंदवाड़ा में 14% वोटिंग हुई. श्योपुर में सुबह 9 बजे तक 9 प्रतिशत, मंदसौर जिले में 9 बजे तक 13.53% एवं विंध्य क्षेत्र के सीधी में सुबह 9:00 बजे तक सबसे कम 6.5% मतदान हुआ है.
प्रदेश में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. हालांकि, नक्सल प्रभावित मंडला, बालाघाट और डिंडौरी में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा. प्रदेश भर में 64626 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. चुनाव आयोग ने मतदान खत्म होने तक प्रदेश में एक एयर एंबुलेंस और दो हेलिकॉप्टर तैनात किए हैं. चुनाव आयोग ने प्रदेश में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए व्यापक व्यवस्था की है. प्रदेश भर में बनाए गए 64,626 मतदान केंद्रों के लिए मतदान तैनात हैं.
इस बीच, हरदा के धनगांव गांव के मतदान केंद्र पर बड़ा हादसा हो गया. यहां टेंट हटाने के दौरान लोहे का पाइप बिजली की तार से छू गया. तार से संपर्क में आते ही उसमें करेंट दौड़ गया. इस वजह से 1 मतदाता की मौत हो गई. इस घटना में तीन अन्य लोग भी घायल हो गए. घायलों में पंचायत सचिव और 2 ग्रामीण शामिल हैं. यहां वोट डालने गए लोग भी टेंट हटा रहे थे. घटना मतदान केंद्र क्रमांक 29 में घटी. खरगोन के रूपखेड़ा में मतदान के लिए लाइन में लगी 53 वर्षीय महिला भूरली भाई पति रामलाल हार्ट अटैक आ गया. महिला के घटनास्थल पर ही मौत हो गई. दूसरी ओर, देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में मतदान के बाद लगी 56 दुकान पर भीड़. खानपान के लिए मशहूर 56 व्यापारी एसोसिएशन ने फैसला लिया था कि सुबह 9 बजे तक मतदान करके आए लोगों को फ्री में पोहे और जलेबी खिलाई जाएगी. इंदौर के पोहे और जलेबी ने वोट प्रतिशत बढ़ा दिया.
बता दें, इंदौर में मतदान से पहले जमकर बवाल हुआ. राऊ विधानसभा के भंवरकुंआ क्षेत्र में एक घंटे तक बवाल मचा. मामला शांत करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े. यहां जीतू पटवारी और मधु वर्मा के बीच चुनाव है. विवाद जीत नगर से शुरू हुआ और फिर थाने तक पहुंच गया. बीजेपी और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच हुए इस विवाद का वीडियो सामने आया है. पुलिस ने दोनों पक्षों पर एफआईआर दर्ज कर ली है. एडिशनल डीसीपी अभिनव विश्वकर्मा के मुताबिक मुफ्त की चीजों को लेकर दोनों के बीच विवाद शुरू हुआ.
गौरतलब है कि, मध्य प्रदेश में 5 करोड़ 59 लाख से ज्यादा मतदाता हैं. इनमें 80 वर्ष से ऊपर के 6 लाख वोटर और 100 वर्ष से ज्यादा के 4 हजार वोटर हैं. इस बार प्रदेश में 22 लाख से ज्यादा फर्स्ट टाइम वोटर हैं. कुल 2533 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रत्याशी अटेर विधान सभा क्षेत्र में हैं. प्रदेश में कुल 17 हजार 32 संवदेनशील मतदान केंद्र हैं. इन इलाकों में पुलिस की मोबाइल वैन सुरक्षा के लिए मौजूद रहेंगी. कुल 60 ग्रीन बूथ बनाए गए हैं. वोटर स्लिप बांटने का काम पूरा हो चुका है. मुलताई में पीठासीन अधिकारी की ह्रदय घात से मौत हो गई.

Share:

Leave a Comment