enewsmp.com
Home स्वास्थ्य कैंसर से लडऩे में बहुत गुणकारी है -ब्रोकली

कैंसर से लडऩे में बहुत गुणकारी है -ब्रोकली

(enewsmp.com)
बदलते वक्त के साथ कैंसर जैसी बीमारियां तेजी से पांव पसार रही हैं। अगर हम अपनी डायट को ठीक रखें तो इस तरह की कई जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है। ब्रोकली ऐसी सब्जी है सिजमें सल्फोराफेन पाया जाता है, यह कैंसर सेल्स को कम करने में मदद करता है।

यहां पढ़ें ब्रोकली की सलाद बनाने की आसान रेसिपी -



सामग्री -

ब्रोकली - 1 (300 ग्राम)

हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

ताजे पुदीने के पत्ते - 25 से 30

बादाम - 15 से 16 (भिगो कर लिए हुए)

अदरक - इंच टुकडा़ (लम्बाई में पतला-पतला कटा हुआ)

नींबू का रस - 1 छोटी चम्मच

ऑलिव ऑयल - 1 छोटी चम्मच

काली मिर्च - छोटी चम्मच (दरदरी कुटी हुई)

नमक - छोटी चम्मच या स्वादानुसार


विधि -
ब्रोकली को फ्लोरेट यानिकि छोटे-छोटे फूलों में अलग कर लीजिए। ब्रोकली के डंठल के ऊपरी सख्त भाग को छीलकर हटा दीजिए और नरम भाग को काट लीजिए। इसे अच्छी तरह दो बार पानी से धो लीजिए।


इसके बाद, ब्रोकली को भाप में पका लीजिए। इसके लिए किसी बड़े बर्तन में 1.5 से 2 कप पानी डालकर ढक दीजिए और गैस पर गरम कर लीजिए। एक छलनी में ब्रोकली और बादाम डाल दीजिए। जैसे ही पानी में भाप बनने लगे, वैसे ही बर्तन से ढक्कन हटाकर ब्रोकली-बादाम रखी छलनी को बर्तन पर रख दीजिए। फिर, इस छलनी को ढक दीजिए और ब्रोकली को 3 मिनिट तक भाप में पकने दीजिए। इसी दौरान, पुदीने के पत्तों में से आधे पत्ते बारीक-बारीक काट लीजिए और आधे साबुत ही रहने दीजिए।


ब्रोकली के पकते ही गैस बंद कर दीजिए। छलनी को बर्तन से निकालकर किसी प्लेट में रख लीजिए और इससे ब्रोकली निकालकर प्याले में डाल लीजिए। ब्रोकली में अदरक, कटे हुए और साबुत पुदीने के पत्ते डाल दीजिए। साथ ही हरा धनिया, नींबू का रस, अॉलिव अॉयल, नमक और काली मिर्च पाउडर भी डाल दीजिए। सारी सामग्रियों को सही से मिलने तक मिक्स करते जाइए. इसी के साथ, ब्रोकली सलाद तैयार है।


ब्रोकली सलाद को सर्व करने के लिए सर्विंग प्लेट में निकाल लीजिए। इस तैयार पौष्टिक और स्वादिष्ट ब्रोकली सलाद को भोजन के साथ में परोसिए और शौक से खाइए।

Share:

Leave a Comment