enewsmp.com
Home स्वास्थ्य अगर चाहते हैं वजन घटाना तो जरुर खाएं लाल मिर्च.....

अगर चाहते हैं वजन घटाना तो जरुर खाएं लाल मिर्च.....

(enewsmp.com)- मोटापा कम करने के लिए यूं तो कई घरेलू नुस्खे कारगर साबित होते है लेकिन नए शोध यह बताते है कि लाल मिर्च वजन कम करने में सहायक होता है। एक अध्ययन के मुताबिक खाने में लाल मिर्च का इस्तेमाल करने से पेट की नर्व्स की क्रिया पर असर पड़ता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं।


लाल मिर्च कई तरह के उपयोगी तत्व भी पाएं जाते हैं। जैसे अमीनो एसिड, एस्कार्बिक एसिड, फोलिक एसिड, सिट्रीक एसिड, मैलिक एसिड, मैलोनिक एसिड, सक्सीनिक एसिड, शिकिमिक एसिड, आक्जेलिक एसिड, क्युनिक एसिड, कैरोटीन्स , क्रिप्तोकैप्सीन, बाई-फ्लेवोनाईड्स, कैप्सेंथीन, कैप्सोरूबीन डाईएस्टर, आल्फा-एमिरिन, कोलेस्टराल, फायटोफ्लू, कैप्सीडीना, कैप्सी-कोसीन, आदि तत्व पाएं जाते हैं।

लाल मिर्च के सेवन से शरीर का मेटॉबालिज्म तेज होता है । यह एक पाचन उत्तेजक है जो वजन में कम करने में सहायक होता है। लाल मिर्च आपके वजन को संतुलित करने में इसलिए मददगार होता है क्योंकि इससे सेवन से अनावश्यक कैलोरी बर्न होती है और शरीर में ज्यादा फैट नहीं बन पाता है। शोध के मुताबिक खाने में लाल मिर्च का पाउडर मिलाने से आपकी मेटॉबालिज्म की प्रक्रिया तेज होती है और भोजन के बाद शरीर से अवांछित कैलोरी कम होती है और इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है। अगर वजन ज्यादा है तो तेजी से कम होता चला जाता है।

शोध के मुताबिक कोई व्यक्ति आहार में हाई फैट डाइट और लाल मिर्च लेता है, तो खाने में मौजूद रिसेपटर (अभिग्राहक) आपको सिगनल देकर भरा हुआ महसूस कराते हैं। जब हमारा पेट भर जाता है, तो उसमें खिंचाव होने लगता है, जो कि नर्व्स को सक्रिय कर हमें भरा होने का अहसास कराता है। लाल मिर्च में कैपसाइसिन नामक पदार्थ होता है, जो व्यक्ति को ज्यादा खाना खाने से रोकता है।

Share:

Leave a Comment