enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी जिले का एक ऐसा क्षेत्र जंहा के लोगों को आज भी नही नसीब हुआ डिजिटल इण्डिया ....

सीधी जिले का एक ऐसा क्षेत्र जंहा के लोगों को आज भी नही नसीब हुआ डिजिटल इण्डिया ....

सीधी ( ईन्यूज एमपी ) आज जहां , देश का कोना कोना , हर गांव-जवार बिजली, पानी , इन्टरनेट जैसी सुविधाओं से युक्त है और टेक्नोलॉजी के साथ कदम में कदम मिलाकर चल रहा है , बढ़ रहा है, वहीं , वाणभट्ट द्वारा रचित कादम्बरी चंदरेह क्षेत्र के अधिकांश गांव जैसे नौसा - वेल्दह-दुधमनिया , आज भी इन्टरनेट जैसी जरूरी सुविधाओं से वंचित हैं। आज तक वहां नेटवर्क नहीं पहुंच पाया है आजादी के 75 वर्ष बाद आज जहां आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, वहीं इस क्षेत्र के लोग आज भी आदिमानव जैसा जीवन जीने को विवश हैं।

कोविड जैसी महामारी के कारण आज जहां पूरा काम इन्टरनेट पर ही निर्भर हो गया है। बच्चों की आनलाइन क्लासेस भी एन्ड्रायड फोन से ही चल रही हैं , वहीं इस गांव बच्चे इन आवश्यक सुविधाओं से कोसो दूर हैं। ई बुक , फोन पे , यूट्यूब , वीडियो कालिंग उनके लिए आज भी सपना जैसा है। आज जहां इन्टरनेट ही हमारी दुनिया बन चुकी है। कोई भी सूचना हम तुरन्त फोन में प्राप्त कर लेते हैं, लेकिन इन गांव के लोग , यहां के युवा तरस रहे हैं , स्मार्टफोन चलाने के लिए। लोग फोन पर बात करने के लिए पहाड़ियों पर चढ़ते हैं। विकास की मुख्यधाराओं से पीछे ऐसे गांव घुटन महसूस कर रहे हैं।

नेटवर्क की समस्या के कारण यहां के बच्चों का भविष्य अंधकारमय हो गया। जनजीवन श्रापित है। न समय पर पुलिस, न समय पर एम्बुलेंस पहुंच पाती ‌। सरकारी योजनाओं से लाभान्वित नहीं हो पा रहे। ऐसी स्थिति जब ऐसे जनप्रतिनिधियों के गांव की है , जिनकी प्रदेश में सरकार है , देश में सरकार है , तब अंदाजा लगाया जा सकता है कि अभी भी हमारा देश कितना पीछे है। हमारे नेता कैसे मुकर रहे हैं , जवाबदेही से। और कितना बड़ा योगदान दे रहे हैं , इनको बेबस और नरकीय जीवन बिताने के लिए। क्या यही हमारा डिजिटल इण्डिया है।

Share:

Leave a Comment