enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी में मतदाता सूची का कलेक्टर ने कराया अंतिम प्रकाशन , स्टैडिंग कमेटी की बैठक में शामिल रहे राजनैतिक दल....

सीधी में मतदाता सूची का कलेक्टर ने कराया अंतिम प्रकाशन , स्टैडिंग कमेटी की बैठक में शामिल रहे राजनैतिक दल....

सीधी( ईन्यूज एमपी) भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 06 जनवरी को मतदान केंद्र और जिला स्तर पर मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया गया। जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय ने मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 के संबंध में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों को मतदाता सूची के प्रारूप की प्रति उपलब्ध कराई।

बतादे कि कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 13 एवं 20 जनवरी को विशेष शिविर लगाए जाएंगे। बीएलओ अपने मतदान केंद्र अंतर्गत आने वाले मतदाताओं के घर जाकर मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए फॉर्म 6, 7 और 8 का आवेदन प्राप्त करेंगे। मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 के दौरान 6 से 22 जनवरी तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया चलेगी और 8 फरवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि जिले में नये मतदाताओं को सूची में नाम जुड़वाने हेतु प्रेरित करें। साथ ही जिले के महिला मतदाताओं का अनुपातिक प्रतिशत भी बढ़ाने के प्रयास किए जाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपेक्षा कि मतदाता सूची को शुद्ध व बेहतर बनाने में सहयोग करें। उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान बीएलओ घर-घर जा जाएंगे तथा छूटे हुए मतदाताओं के नाम जोड़ने की कार्यवाही करेंगे।

कलेक्टर ने कहा कि राजनैतिक दलों की सक्रिय सहभागिता के बिना मतदाता सूची का शुद्धिकरण संभव नहीं है। राजनैतिक दल अपने बीएलए के द्वारा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में बीएलओ का सहयोग करें तथा नवीन मतदाताओं के नाम जोड़ने, मृत मतदाताओं के नाम विलोपित कराने, मतदाताओं की जानकारी में आवश्यक सुधार करने में सहयोग प्रदान करें। कलेक्टर द्वारा महिला मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाने को कहा है। उन्होंने बताया कि जिले की मतदाता सूची में जेंडर रेशियो प्रदेश के अन्य जिलों की तुलना में कम है, अतः इस दिशा में विशेष प्रयास किये जाने की आवश्यकता है।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, चुरहट शैलेश द्विवेदी, मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि अमित प्रधान, पंकज पाण्डेय, रामलाल विश्वकर्मा, सुंदर सिंह बघेल, अखण्ड प्रताप सिंह उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment