enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी के लोगों ने मोदी को सुना,पीएम जनमन महाअभियान अंतर्गत टमसार में मेगा इवेन्ट का हुआ आयोजन...

सीधी के लोगों ने मोदी को सुना,पीएम जनमन महाअभियान अंतर्गत टमसार में मेगा इवेन्ट का हुआ आयोजन...

सीधी(ईन्यूज एमपी) - जिले के कुसमी विकासखण्ड के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय टमसार में प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान का आयोजन पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री राधा सिंह के मुख्य आतिथ्य तथा विधायक धौहनी कुंवर सिंह टेकाम की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह, जनपद अध्यक्ष श्यामवती सिंह, जिला पंचायत सदस्य पूजा सिंह कुशराम, हीराबाई सिंह, जनपद सदस्य जमुनी देवी, भाजपा जिलाध्यक्ष देव कुमार सिंह चौहान सहित जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहें। इसके साथ ही कलेक्टर साकेत मालवीय, वनमण्डलाधिकारी क्षितिज कुमार, सीईओ जिला पंचायत राहुल धोटे, उपखण्ड अधिकारी आर.पी. त्रिपाठी, सहायक आयुक्त डाॅ. डी.के. द्विवेदी सहित अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित रहें। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दिखाया गया जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री जनमन अभियान अंतर्गत पात्र जनजातीय परिवारों को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों की सदैव चिन्ता करते हैं। नित नई जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से उनके जीवन में खुशहाली लाने के लिए प्रयत्नशील रहते हैं। प्रधानमंत्री जी ने देश की सबसे पिछड़ी 75 जनजातियों के लिए पीएम जनमन अभियान के माध्यम से सौगात लेकर आए हैं। इन परिवारों के सभी पात्र व्यक्तियों को जनकल्याणकारी योजनाओं से शत-प्रतिशत लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा है। राज्यमंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि पिछड़ी जनजातियों में शामिल जिले के बैगा जनजाति के सभी परिवारों को शत-प्रतिशत योजनाओं से लाभान्वित करें। कोई भी व्यक्ति योजनाओं के हित लाभ से वंचित नहीं रहे। राज्य मंत्री ने हितग्राहियों से भी आहवान किया और कहा कि योजनाओं के प्रति जागरूक बने तथा लाभ लें और दूसरों को भी लाभ दिलाएं।

राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है। वह गरीबों के कष्ट को समझते हैं इसलिए उनके उत्थान के लिए प्रतिदिन 18-18 घंटे कार्य करते हैं। राज्यमंत्री ने कहा कि विकास के लिए पैसे की कमी नहीं है। जनकल्याणकारी योजनाएं पूर्व की तरह चलती रहेंगी। उन्होने कहा कि वह जिले में बैगा प्रोजेक्ट के लिए प्रयास करेंगी।

विधायक धौहनी श्री टेकाम ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के जनमन अभियान ने पिछले 75 वर्ष से विकास से अछूते बैगाओं को विकास की कड़ी से जोड़ने का कार्य किया है। इस अभियान के पूरा होने पर प्रत्येक बैगा परिवार सभी जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो जाएगा। सभी को पक्का आवास, हर घर नल से जल, सड़क, बिजली, मोबाइल नेटवर्क, आयुष्मान कार्ड आदि की सुविधा मिलेगी। विधायक ने जिला प्रशासन तथा वन विभाग को बैगाओं के लिए विशेष प्रयास करने को कहा है। विधायक ने कहा कि बैगा परिवारों की विशेष सहायता की जाए जिससे प्रधानमंत्री जी की मंशानुसार उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आए। विधायक ने मुख्यमंत्री बाल आर्शिवाद योजना के लिए विशेष अभियान चलाने को कहा है।

राज्यसभा सांसद श्री सिंह ने कहा कि अपने अतीत का अध्ययन करने पर आप पायेंगे कि प्रत्येक महापुरूष को उत्कर्ष तक पहुंचाने में आदिवासी भाई बहनों का योगदान सबसे महत्वपूर्ण रहा है। राजकुमार राम को मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम बनाने का श्रेय आदिवासी भाई बहनों को ही है। बुराई के आतंक के प्रतीक रावण का वध कर वह भगवान श्री राम बने। राज्यसभा सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने गरीबी, अशिक्षा, अंधकार, भूख, बीमारी एवं अभावों के रावण को मारने का संकल्प लिया है। सभी मजबूरियों को समाप्त करने का संकल्प लिया है। यही पीएम जनमन अभियान है। प्रधानमंत्री जी सभी के साथ आगे बढ़ने के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ हैं। हमें 2047 तक भारत को विकसित करने के संकल्प को पूरा करने में उनका सहयोग करना होगा।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जनमन अभियान तथा विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों के विषय में विस्तारपूर्वक बताया। उन्होने कहा कि जनजातिय बंधुओं के जीवन में समृद्धि लाने के उद्देश्य से पीएम जनमन अभियान शुरू किया गया है। सभी चिन्हित ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। इसी प्रकार विकसित भारत संकल्प यात्रा का भी प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है।

कार्यक्रम के प्रारंभ मेे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बंका बैगा के छायाचित्र में पुष्प अर्पित कर श्रृद्धांजति दी

Share:

Leave a Comment