enewsmp.com
Home कालचक्र सुख और शांति के लिए शनि की आराधना

सुख और शांति के लिए शनि की आराधना

मुरैना - शनिचरी अमावस्या पर आज 09 जनवरी 2016 को मुरैना जिले के ऐंती ग्राम में स्थित प्राचीन शनिधाम पर विशाल मेला का आयोजन सम्पन्न हुआ। पांच लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने यहां आकर सुख समृद्धि और शांति की प्राप्ति के लिए शनिदेव के दर्शन किये और प्रार्थना की।
जिला प्रशासन द्वारा की गई माकूल व्यवस्थाओं के चलते श्रद्धालुओं को दर्शन करने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई। कलेक्टर विनोद शर्मा के निर्देशन में पुलिस व राजस्व विभाग तथा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी लगातार मॉनीटरिंग करते रहे। पुलिस अधीक्षक श्री विनीत खन्ना द्वारा पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्थायें की गई थी। वहीं कलेक्टर द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अनुराग वर्मा, दतिया अतिरक्त पुलिस अधीक्षक श्री जयवीर सिंह भदौरिया, सबलगढ एसडीएम श्री प्रीयंक मिश्र, संयुक्त कलेक्टर श्री पंकज शर्मा, एसडीएम श्री प्रदीप तोमर, सभी अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, जनपद सीईओ सहित समस्त विभागों के जिला अधिकारी, शनि मंदिर समिति के सदस्य एवं समाज सेवी श्री शशी गोयल सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी व अलग अलग क्षेत्रों में कार्यपालिक दण्डाधिकारी नियुक्त किये गये थे। जिला अधिकारी मेला अवधि के दौरान स्थल पर उपस्थित रहकर व्यवस्थाओं पर नजर रखे रहे।
मेले में स्नानागार की उचित व्यवस्था
मेले में प्रशासन की ओर महिला एवं पुरूष स्नानागार की उचित व्यवस्था की गई थी जिससे महिला एवं पुरूषों के द्वारा अलग अलग स्थानों पर स्नान किया।
नाई जोन
प्रशासन ने नाई जोन की उचित व्यवस्था की थी जिसमें करीब 300 नाईयों को नाईजॉन में विठाया गया और शासन के खर्चे पर उन्हे ब्लेड प्रदान की गई।
फायर विग्रेड की उचित व्यवस्था
प्रशासन द्वारा इस मेने में अनग अलग स्थानों पर फायर विग्रेड की व्यवस्था की गई थी। किसी को कोई परेशानी नहीं हुई।
महिला-पुरूषों को अलग- अलग दर्शन कराने की उचित व्यवस्था
कलेक्टर के निर्देश में शनि मेला में महिला- पुरूषों के दर्शन करने की उचित व्यवस्था की गई थी, जिसमें हमीरपुर उत्तरप्रदेश निवासी श्री लाल सिंह का कहाना था कि प्रशासन ने उचित व्यवस्थायें की हमें किसी प्रकार की दर्शन करने में कोई कठिनाई नहीं हुई। ऐसा प्रशासन बधाई के पात्र है।
मेले में ब्रेस्ट फीडिंग कॉर्नर की व्यव्स्था
कलेक्टर श्री विनोद शर्मा के निर्देश में शनि मेले में बच्चों की मॉ को बच्चे को दूध पिलाने के लिए ब्रेस्ट फीडिंग कॉर्नर की प्रभारी महिला एवं बालविकास अधिकारी श्री मनीष सिंह एवं डा. मनोज गुप्ता के निर्देश में व्यवस्था की गई। इससे देखने में आया जो मॉ अपने बच्चों को खुले में दूध पिलाने से सर्मिदंगी महसूश कर रही हीं थी वहीं उनमें से कुछ महिलाओं ने बच्चों को दूध पिलाया।
शनि मंदिर में किया पूजा अभिषेक
कलेक्टर श्री विनोद शर्मा, पुलिसअधीक्षक ने शनिमंदिर पर पहुंचकर पूजा अर्चना किया।

Share:

Leave a Comment