enewsmp.com
Home देश-दुनिया दिवाली से पहले शॉपिंग के लिए 10,000 रुपए का स्पेशल फेस्टिव एडवांस देगी सरकार......

दिवाली से पहले शॉपिंग के लिए 10,000 रुपए का स्पेशल फेस्टिव एडवांस देगी सरकार......

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा गिफ्ट दिया है। स्पेशल दिवाली एडवांस के तहत हर केंद्रीय कर्मचारी को सरकार 10,000 रुपए की राशि देगी। सोमवार को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में यह फैसला हुआ। सरकार ने एलटीसी यानी अवकाश यात्रा छूट के तहत यह ऐलान किया है। इसमें कर्मचारियों को 10,000 रुपए का कैश काउचर दिया जाएगा। यह राशि नॉन फूड जीएसटी रेटेड आइटम्स पर खर्च की जा सकती है। जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने यह घोषणा की। वित्त मंत्री के मुताबिक, बाजार में मांग पैदा करने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

वित्त मंत्री ने कहा, कर्मचारी इस राशि से उन वस्तुओं को खरीद सकते हैं जिन पर 12 प्रतिशत या इससे अधिक माल और सेवा कर (जीएसटी) लगाया गया है। यह शॉपिंग जीएसटी-पंजीकृत आउटलेट्स से डिजिटल मोड में करना होगी।

LTC कैश वाउचर स्कीम (LTC Cash Voucher Scheme) के तहत सरकारी कर्मचारी 12% या अधिक के GST वाली वस्तुओं को खरीदने के लिए नकदी राशि प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। केवल डिजिटल लेनदेन की अनुमति है। जीएसटी बिल प्रस्तुत करना होगा।

लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) सरकारी कर्मचारियों और संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है। बता दें, हर चार साल में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अपनी पसंद की जगह या अपने गृहनगर की यात्रा करने के लिए LTC मिलता है। चूंकि कोरोना महामारी के दौरान यात्रा करना संभव नहीं है इसलिए सरकार 31 मार्च, 2021 तक नकद वाउचर का भुगतान करेगी।

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि एलटीसी पर केंद्र सरकार का कुल 5,675 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके अलावा 1,900 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भुगतान केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा किया जाएगा।

Share:

Leave a Comment