enewsmp.com
Home देश-दुनिया किसान आंदोलन का 40 वां दिन अहम रहेगा आठवें राउंड सरकार से बातचीत.....

किसान आंदोलन का 40 वां दिन अहम रहेगा आठवें राउंड सरकार से बातचीत.....

नई दिल्ली (ईन्यूज़ एमपी )कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन का आज 40वां और अहम दिन है। आज किसानों की सरकार के साथ 8वें राउंड की बातचीत दोपहर 2 बजे विज्ञान भवन में होगी। सरकार को उम्मीद है कि आज आंदोलन खत्म हो सकता है। वहीं किसान संगठनों ने कहा है कि सरकार ने मांगें नहीं मानी तो प्रदर्शन और तेज किया जाएगा। किसान नेता मनजीत सिंह राय ने कहा कि बातचीत का नतीजा नहीं निकला तो 13 जनवरी को कृषि कानूनों की कॉपी जलाकर लोहड़ी मनाएंगे।भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि आंदोलन के दौरान अब तक 60 किसानों की जान चा चुकी। हर 16 घंटे में एक किसान मर रहा है। सरकार की जवाबदेही बनती है।


किसान आंदोलन के समर्थन में पंजाब और हरियाणा में रिलायंस जियो के टावरों और ऑफिसों में पिछले दिनों काफी तोड़फोड़ हुई थी। ऐसे में रिलायंस ने सोमवार को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में अर्जी लगाई। कंपनी ने कहा कि सरकार को तुरंत दखल देकर गुंडागर्दी रोकनी चाहिए। ऐसे हिंसक कामों से हजारों कर्मचारियों की जिंदगी खतरे में पड़ गई है और कम्युनिकेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर को काफी नुकसान हुआ है। साथ ही कहा कि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग से हमारा कोई लेना-देना नहीं है।

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार को किसानों के दिन की बात समझनी चाहिए। हम कानून वापसी से कम कुछ भी मंजूर नहीं करेंगे। सरकार को स्वामीनाथन कमीशन की रिपोर्ट लागू करनी चाहिए और MSP पर नया कानून बनाना चाहिए

Share:

Leave a Comment