enewsmp.com
Home देश-दुनिया संविधान दिवस आज, पीएम मोदी के भाषण पर देश की नजर......

संविधान दिवस आज, पीएम मोदी के भाषण पर देश की नजर......

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)- प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि हर साल 26 नवंबर को देश में संविधान दिवस (Indian Constitution Day) मनाया जाएगा। 2015 में पहली बार Indian Constitution Day मनाया गया था। 26 नवंबर 2021 को सातवां Indian Constitution Day मनाया जा रहा है। इस अवसर पर संसद के केंद्रीय कक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा। इसके बाद उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति बोलेंगे। फिर संविधान की प्रस्तावना पढ़ने का क्रम शुरू होगा। पीएम मोदी के भाषण पर पूरे देश की नजर है, क्योंकि विपक्ष मोदी सरकार पर संविधान की धज्जियां उड़ाने का आरोप लगा रहा है। यही कारण है कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के सांसदों ने इस कार्यक्रम हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है।

संविधान दिवस पर होंगे ये खास कार्यक्रम

केंद्र आजादी का अमृत महोत्सव के तहत संविधान दिवस मनाएगा। संसद में आयोजित कार्यक्रम को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम सुबह 11 बजे से होगा।


शाम 5:30 बजे, प्रधा मंत्री नरेंद्र मोदी प्लेनरी हॉल, विज्ञान भवन, नई दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के दो दिवसीय संविधान दिवस समारोह का उद्घाटन करेंगे।

इस अवसर पर सर्वोच्च न्यायालय के सभी न्यायाधीश, सभी उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश और वरिष्ठतम न्यायाधीश, भारत के सॉलिसिटर जनरल और कानूनी बिरादरी के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहेंगे।


26 नवंबर 1949 को संविधान सभा ने भारत के संविधान को कानूनी रूप से अंगीकार किया था। यह 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ जिसे गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। मई 2015 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार ने घोषणा की कि नागरिकों के बीच संवैधानिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

विशेष रूप से, वर्ष 2015 ने बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर की 125 वीं वर्षगांठ को चिह्नित किया, जो पहले कानून मंत्री थे और संविधान मसौदा समिति के पहले अध्यक्ष भी थे। डॉ. अम्बेडकर को संविधान का मसौदा तैयार करने का काम सौंपा गया था।

Share:

Leave a Comment