enewsmp.com
Home क्राइम यूपी से एमपी में तेल का खेल, ट्रक समेत पकड़ाया यूपी से आ रहा 3 हजार लीटर डीजल......

यूपी से एमपी में तेल का खेल, ट्रक समेत पकड़ाया यूपी से आ रहा 3 हजार लीटर डीजल......

सतना (ईन्यूज एमपी)-उत्तर प्रदेश में पेट्रोलियम पदार्थों पर लगने वाले टैक्स की कमी के कारण एमपी में डीजल-पेट्रोल की तस्करी जोरो पर है। कोठी थाना पुलिस ने ऐसे ही एक मामले में डीजल की अवैध खेप समेत ट्रक को जब्त किया है।

कोठी थाना पुलिस ने एक ट्रक को अवैध रूप से डीजल का परिवहन करते हुए जब्त किया है। ट्रक में 12 ड्रमों में लगभग 3 हजार लीटर डीजल भरा था। यह डीजल मझगवां के समीप डुंडैला यूपी के पेट्रोल पंप से सतना लाया जा रहा था।

नागौद एसडीओपी मोहित यादव को मिली सूचना पर कोठी टीआई भूपेंद्र मणि पांडेय ने चित्रकूट सतना मार्ग पर कोठी में ट्रक को रोक कर जांच पड़ताल की तो डीजल तस्करी का खेल सामने आया। पकड़ा गया ट्रक खम्भ बाबा ट्रांसपोर्ट से संबंधित बताया जाता है।

सतना जिले की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि यूपी और एमपी की सीमा कही जगह पता भी नहीं चलतीं। चित्रकूट रोड पर मझगवां से आगे पिंडरा का समीपी ग्राम डुंडैला भी सड़क किनारे ही बसा है। यह गांव यूपी में है लेकिन इसके आजू बाजू के गांव तथा सामने से गुजरने वाली चित्रकूट रोड एमपी में है। डुंडैला में दो पेट्रोल पंप हैं जहां यूपी के रेट पर डीजल पेट्रोल बिकता है।

यूपी में पेट्रोलियम पदार्थों पर टैक्स कम होने के कारण सतना और इन दोनों पंपों की दर में 7 रुपए से भी अधिक का अंतर है। ठेकेदार, ट्रांसपोर्टर, बस ऑपरेटर ही नही तमाम अन्य लोग भी सस्ते के चक्कर मे यहां से डीजल लेना पसंद करते हैं। यहां वाहनों में ड्रम रख कर तो भरवाए ही जाते हैं, छोटे टैंकरों में भी डीजल यूपी से भरकर सतना लाया जाता है।

इसका सीधा असर सतना के पेट्रोलियम कारोबार पर पड़ता है। पेट्रोल पंप संचालक कई बार कलेक्टर-एसपी से शिकायत कर इस पर रोक लगाने की मांग भी कर चुके हैं। प्रशासन ने गाहे - बेगाहे कार्रवाई भी की हैं लेकिन इस पर पूरी तरह रोक फिर भी नहीं लग पाई है।

Share:

Leave a Comment