enewsmp.com
Home देश-दुनिया राज्य सभा में बीजेपी ने पार किया 100 का आंकड़ा......

राज्य सभा में बीजेपी ने पार किया 100 का आंकड़ा......

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-बीजेपी ने चुनावी राजनीति में एक और उपलब्धि हासिल की है। असम, त्रिपुरा और नागालैंड की चारों राज्यसभा सीटें जीतने के बाद राज्यसभा में बीजेपी सदस्यों की संख्या बढ़कर 101 हो गई है। 1988 के बाद यह पहला मौका है जब किसी पार्टी के 100 से ज्यादा सदस्य राज्यसभा में मौजूद हों। बीजेपी ने ये उपलब्धि 13 में से चार सीटें जीतकर हासिल की, जिसके लिए गुरुवार को मतदान हुआ। बीजेपी ने तीन पूर्वोत्तर राज्यों असम (Assam), त्रिपुरा (Tripura) और नागालैंड (Nagaland) से राज्य सभा की चार सीटें जीतीं। इस जीत में त्रिपुरा की सीट बीजेपी ने अपने बलबूते जीती है। असम की 2 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव में एक सीट पर बीजेपी ने जीत हासिल की, जबकि, दूसरी सीट पर उसकी सहयोगी, यूपीपीएल को कामयाबी मिली है।

आपको बता दें कि साल 2014 में बीजेपी के पास राज्यसभा में सिर्फ 55 सीटें थीं। यानी पिछले सात साल में इसमें करीब 100 फीसदी इजाफा हुआ है। मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद, लोकसभा में बहुमत होने की वजह से बिल तो पास हो जा रहा था, लेकिन राज्यसभा में संख्या कम होने की वजह से काफी जोड़-तोड़ करनी पड़ती थी। लेकिन अब बीजेपी के लिए बिल पास करना थोड़ा आसान होगा, क्योंकि अब उसके अपने सदस्यों की संख्या 101 पहुंच गई है।


इससे पहले 1988 में कांग्रेस के पास सर्वाधिक 108 सदस्य थे, लेकिन तब से उसकी ताकत लगातार कम हुई है। हालांकि आनेवाले समय में उसकी ताकत बढ़ सकती है। अभी 52 सीटों पर चुनाव होना बाकी है, और आने वाले वक्त में आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, राजस्थान और झारखंड जैसे राज्यों में चुनाव होना है, जहां विपक्ष की सरकारें हैं। हालांकि यूपी में बीजेपी को फायदा हो सकता है, जहां 11 में से 8 सीटें उसकी झोली में जा सकती हैं। यूपी से जिन 11 सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उसमें से 5 बीजेपी के हैं।

Share:

Leave a Comment