enewsmp.com
Home सीधी दर्पण द्वितीय चरण का मतदान संपन्न,04 जुलाई को विकासखण्ड स्तर पर होगी मतगणना....

द्वितीय चरण का मतदान संपन्न,04 जुलाई को विकासखण्ड स्तर पर होगी मतगणना....

सीधी (ईन्यूज एमपी)- त्रिस्तरीय पंचायतों के आम चुनाव 2022 के लिए द्वितीय चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया है। इस चरण में विकासखण्ड रामपुर नैकिन के 325 तथा मझौली के 193 मतदान केन्द्रों में मतदान संपन्न हुआ। मतगणना का कार्य विकासखंड रामपुर नैकिन के लिए शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चुरहट में तथा मझौली के लिए शासकीय आईटीआई मझौली में 04 जुलाई 2022 को किया जाएगा। द्वितीय चरण के चुनाव के बाद पंच, सरपंच तथा जनपद सदस्य पद के लिए मतगणना का सारणीकरण करके 14 जुलाई को चुनाव परिणामों की घोषणा की जाएगी। जबकि जिला पंचायत सदस्य के पद के लिए मतों का विकासखण्ड स्तर पर सारणीकरण 14 जुलाई को किया जाएगा एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा 15 जुलाई को की जाएगी।

मतदान के दौरान सुबह से ही लगभग सभी मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी गई। अधिकांश मतदान केन्द्रों में कुछ मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक रही। कई बुजुर्ग मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं ने अपने परिवारजनों तथा सहयोगियों के साथ मतदान केन्द्र पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। जिले में लगभग 7 साल के अंतराल के बाद हो रहे पंचायत चुनाव में मतदाताओं का अभूतपूर्व उत्साह देखा गया। कई स्थानों में हल्की बारिश के बावजूद भी मतदान के उत्साह में कमी नहीं आई और लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सेदारी की।

जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार दोपहर 3 बजे की स्थिति में रामपुर नैकिन में 66.3 प्रतिशत तथा मझौली में 70.40 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। जनपद पंचायत रामपुर नैकिन में 59 हजार 228 पुरुष 62 प्रतिशत एवं 62 हजार 272 महिला मतदाताओं 71 प्रतिशत कुल एक लाख 21 हजार 500 मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का उपयोग किया गया। जनपद पंचायत मझौली में 37 हजार 428 पुरुष 65.89 प्रतिशत एवं 39 हजार 520 महिला मतदाताओं 75.28 प्रतिशत कुल 76 हजार 948 मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का उपयोग किया गया।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा रखी गई सतत निगरानी
-------
मतदान के समय सभी केन्द्रों में बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात रहे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मुजीबुर्रहमान खान तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा पूरे दिन मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर कानून एवं व्यवस्था की निगरानी की गई। स्थानीय निर्वाचन के लिए मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक आर एस कनेरिया द्वारा भी विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया गया। इसके साथ ही नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट , सेक्टर पुलिस मोबाइल तथा जोनल अधिकारियों द्वारा संबंधित मतदान केंद्रों का नियमित भ्रमण कर शांतिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न कराया गया। कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक द्वारा मझौली विकासखंड अंतर्गत मतदान केंद्र छूही, परसिली, ताला, सेमरिया, चमराडोल तथा रामपुर नैकिन विकासखंड अंर्तगत मऊ, मोहनी, धनहा, खड्डी, बजरंगगढ़, पैपखरा, चंद्रेह, गुजरेड, हनुमानगढ़ में मतदाताओं से चर्चा कर व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की गई।

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी बी के पाण्डेय के नेतृत्व में जिला मुख्यालय में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया था। कंट्रोल रूम में उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा लगातार जोनल अधिकारियों एवं मतदान दलों से संपर्क स्थापित कर मतदान की जानकारी प्राप्त की गई।

Share:

Leave a Comment