enewsmp.com
Home सीधी दर्पण दिन भर सीधी में रहे शिवराज देखिए क्या कुछ दी सौगात , विधायक केदारनाथ ने ....

दिन भर सीधी में रहे शिवराज देखिए क्या कुछ दी सौगात , विधायक केदारनाथ ने ....

सीधी (ईन्यूज एमपी)-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीधी में मेडिकल कॉलेज के लिए प्रस्तावित स्थल ग्राम नौढ़िया में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भूमि पूजन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन सीधी जिले के लिए बहुत बड़ी सौगात का दिन है। आज सीधी को मेडिकल कॉलेज की सौगात मिल रही है। इससे सीधी जिले के साथ-साथ आसपास के पूरे क्षेत्र को उपचार की उच्च स्तरीय सुविधा मिलेगी। यहां के लोगों को गंभीर रोगों के उपचार के लिए रीवा, भोपाल या नागपुर नहीं जाना पड़ेगा। आज सीधी की बहुत पुरानी मांग पूरी हुई है। सही मायनों में आज सीधी के साथ न्याय हुआ है। इसके साथ ही प्रदेश में मेडिकल कालेजों की संख्या बढ़कर 31 हो जाएगी। वर्ष 2003 तक प्रदेश में केवल 5 मेडिकल कालेज थे। सीधी जिले में चिकित्सा महाविद्यालय की स्थापना से प्रदेश के छात्रों के लिए हर वर्ष 100 एमबीबीएस सीटें प्राप्त हो सकेंगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 24 करोड़ 8 लाख 84 हजार रुपए लागत के 100 बिस्तरीय सिविल अस्पताल रामपुर नैकिन का शिलान्यास भी किया। सीधी विधायक केदारनाथ शुक्ल ने सीएम शिवराज के विकास से आज काफी अभिभूत रहे हैं उन्होंने आज के इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित सीधी के जनमानस के प्रति क्षेत्रीय विधायक होने नही के नाते आभार जताया है ।

सीएम शिवराज सिंह चौहान के सीधी आगमन पर सीधी वासियों ने उत्साहवर्धक नारों, ढोलढमाकों और नृत्य के माध्यम से अपनी प्रसन्नता और उल्लास प्रकट करते हुए उनका स्वागत किया। जनदर्शन में भारत माता की जय तथा वंदेमातरम की घोष के साथ मुख्यमंत्री शिवराज पर निरंतर पुष्पवर्षा होती रही और मुख्यमंत्री श्री चौहान का विकास पर्व रथ अपार जन समुदाय के साथ आगे बढ़ता रहा। मुख्यमंत्री श्री चौहान सीधी में मेडिकल कालेज भवन परिसर निर्माण के भूमिपूजन के बाद जनदर्शन कार्यक्रम में शामिल हुए । जनदर्शन के दौरान सांसद रीती पाठक, राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह, विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ला, विधायक चुरहट शरदेंदु तिवारी, विधायक धौहनी कुंवर सिंह टेकाम, जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू रामजी सिंह साथ थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्ट्रेट के पास अम्बेडकर चैराहा स्थित डॉ भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित कर जनदर्शन यात्रा का शुभारंभ किया।


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीधी में आयोजित लाड़ली बहना सम्मेलन में कहा कि राखी कच्चे धागों का नहीं स्नेह और आत्मीयता का बंधन है। मैं बहनों की जिन्दगी में अधेरा नहीं रहने दूंगा। मेरे जीवन का उद्देश्य महिलाओं का कल्याण और विकास करना है। बहनों का जीवन बदल गया तो मेरा मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो जायेगा। लाड़ली बहना योजना से हर महीने बहनों को 1 हजार रूपये दिये जा रहें है इसने बहनों का मान सम्मान बढ़ाया है। यह कोई कर्मकांड नहीं सामाजिक क्रांति है। इसकी राशि को बढ़ाकर 3 हजार रूपये किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने सीधी जिले में प्रवास के दौरान मेडिकल काॅलेज तथा रामपुर नैकिन में 100 बिस्तर के अस्पताल का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने 156 करोड़ रूपये के निर्माण कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने सेमरिया में नगर परिषद बनाने, हनुमानगढ़ उपतहसील को तहसील बनाने तथा गिजवार में सीएम राईज स्कूल खोलने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने पटपरा क्षेत्र के 35 गांव में सिंचाई सुविधा के लिए लिफ्ट एरिगेशन स्कीम लागू करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक सेवा केन्द्रों में अब 40 रूपये के स्थान पर 20 रूपये की फीस लगेगी। मिनी आगनवाड़ी केन्द्र की कार्यकर्ता का मानदेय 6500 से बढ़ाकर 7250 रूपये तथा आगनवाड़ी सहायिका का मानदेय 5750 रूपये से बढ़ाकर 6500 रूपये कर दिया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं सरकार नहीं परिवार चला रहा हूॅ। मैं यहां बहनों को उनका हक देने आया हूॅ। लाड़ली बहना योजना से 10 सितम्बर को ग्वालियर से 1 हजार रूपये दिये जा रहें हैं। अक्टूबर माह से हर महीने बहनों को 1250 रूपये मिलेगें। इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर 3 हजार रूपये किया जायेगा। गांव-गांव में लाड़ली बहना सेना बना दी गई है। बहनों की यह सेवा शासन की योजनाओं को लागू कराने में सहयोग करेगी। मैं स्वसहायता समूह की बहनों की आमदनी हर महीने 10 हजार तक करने का प्रयास कर रहा हूॅ। मैरिट में आने वाले बच्चों को स्कूटी दी गई है उन्हें साइकिल, छात्रवृत्ति और कम्प्यूटर के लिए 25 हजार रूपये दिये गये हैं। गरीब परिवार के सभी वर्ग के बच्चों को उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश लेने पर सरकार उनकी फीस भरेगी। सभी भूमिहीन परिवारों को आवासीय भूमि के पट्टे दिये जायेगें। जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है उन गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री आवास योजना से पक्के आवास दिये जायेगें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन गरीब परिवारों के 31 अगस्त तक जो बिजली के अधिक राशि के बिल आयें हैं उन्हें सरकार भरेगी। इसके लिए 8 हजार करोड़ रूपये दिये जा रहे हैं। जनता के सहयोग से सीधी जिले और प्रदेश का विकास किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने समारोह में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। लाड़ली बहना सेना ने विशाल राखी के माध्यम से मुख्यमंत्री जी का अभिनन्दन किया।

Share:

Leave a Comment