enewsmp.com
Home सीधी दर्पण मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से की कानून और व्यवस्था की समीक्षा

मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से की कानून और व्यवस्था की समीक्षा

सीधी (ईन्यूज एमपी)-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश की कानून और व्यवस्था की स्थिति तथा विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने विकास रथों के माध्यम से योजनाओं के प्रचार-प्रसार के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैस, पुलिस महानिदेशक विजय सिंह तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि त्यौहारों तथा निर्वाचन के दौरान कानून व्यवस्था चाक-चैबंद रखें। कुछ जिलों में आपराधिक घटनाओं में वृद्धि हुई है। अपराधियों पर कड़ी कार्यवाही करें। कानून और व्यवस्था बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। आगामी 40 दिनों में कई त्यौहार होंगे। त्यौहारों के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध रखें। बारिश के कारण फसलों की स्थिति और बिजली की आपूर्ति में सुधार हुआ है। प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में यदि फसल सूखी है तो तत्काल सर्वे कराकर किसानों को उचित राहत राशि प्रदान करें। फसलों की स्थिति के अनुसार सभी रिपोर्ट तैयार करें। बिजली की आपूर्ति की कलेक्टर निगरानी करें। कृषि कार्य के लिए निर्धारित 10 घण्टे की बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें। कलेक्टर जल जीवन मिशन के कार्यों की भी सतत निगरानी करके लोगों के घरों तक नल से जल पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा कराएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में खाद की कमी नहीं है। खाद के वितरण पर कड़ी निगरानी रखें। कृषि विभाग के अधिकारी कृषि विज्ञान केन्द्र एवं कृषि महाविद्यालय के सहयोग से किसानों को फसलों के संबंध में उचित सलाह दें। हितग्राहीमूलक योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करते हुए हर गरीब तक योजनाओं का लाभ पहुंचना सुनिश्चित करें। शीघ्र ही मुख्यमंत्री आवास योजना शुरू हो रही है। इसकी पात्रता की शर्तें तथा पूरा विवरण जारी किया जा रहा है। निर्धारित मापदण्डों के अनुसार पात्र परिवारों की सूची पारदर्शिता से तैयार करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास रथ के माध्यम से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में शासन की योजनाओं की एक घण्टे की फिल्म दिखाई जा रही है। रथ के भ्रमण के लिए रूट चार्ट तैयार कर इसका प्रचार-प्रसार कराएं। जिससे अधिक से अधिक व्यक्ति प्रचार रथ का अवलोकन कर सकें। रथ के भ्रमण के लिए नोडल अधिकारी तैनात कर प्रतिदिन की गतिविधि की फोटो और वीडियो प्रस्तुत करें। ऑटो रिक्शा में फ्लैक्स लगाने, दीवार लेखन तथा अन्य माध्यमों से प्रचार-प्रसार गतिविधियों की कलेक्टर निगरानी करें। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का राज्य स्तरीय कार्यक्रम ग्वालियर में आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम की प्रदेश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रसारण कराएं। प्रधानमंत्री जी का बीना में 14 सितम्बर को कार्यक्रम प्रस्तावित है। दौरे की सभी तैयारियाँ सुनिश्चित करें।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में एनआईसी सीधी से कलेक्टर साकेत मालवीय, पुलिस अधीक्षक डाॅ. रविन्द्र वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अपर कलेक्टर राजेश शाही, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा तथा अन्य अधिकारी शामिल रहे।

Share:

Leave a Comment