enewsmp.com
Home सीधी दर्पण पत्रकार वार्ता में जिला निर्वाचन अधिकारी ने दी मतगणना के तैयारियों की जानकारी

पत्रकार वार्ता में जिला निर्वाचन अधिकारी ने दी मतगणना के तैयारियों की जानकारी



सीधी(ईन्यूज एमपी)- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय तथा पुलिस अधीक्षक डॉ रविन्द्र वर्मा की उपस्थिति में विधानसभा निर्वाचन 2023 के मतगणना के संबंध में पत्रकारवार्ता का आयोजन किया गया। पत्रकार वार्ता में मतगणना के संबंध में आयोग के दिशा -निर्देशों तथा जिला स्तर पर की गई व्यवस्थाओं के संबंध में के विषय में विस्तार पूर्वक बताया गया। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, सहायक संचालक जनसंपर्क मुकेश मिश्रा सहित जिले के प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने बताया कि जिले की चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना का कार्य 03 दिसंबर को प्रातः 8 बजे से शासकीय संजय गांधी स्मृति स्नातकोत्तर महाविद्यालय के पुराने भवन में किया जाएगा। सुबह 6 बजे स्ट्रांग रूम खोला जाएगा तथा सर्वप्रथम डाक मतपत्रों की विधानसभावार छटाई की जावेगी। मतगणना का काम सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगा। सर्वप्रथम ईटीपीबी तथा डाकमत पत्रों की गणना होगी उसके आधा घंटा पश्चात कन्ट्रोल यूनिट में दर्ज मतों की गणना की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा के लिए मतगणना दो पृथक-पृथक कक्षों में की गई है। ईव्हीएम मशीनों की गणना के लिए प्रत्येक विधानसभा में 16 गणना टेबल लगाए गए हैं। चुरहट विधानसभा क्षेत्र में 4 टेबिल में डाक मत पत्रों की गणना होगी। सीधी, सिहावल तथा धौहनी विधानसभा क्षेत्र में 3-3 टेबिलों में डाक मतपत्रों की मतगणना का कार्य सम्पन्न होगा। इसी प्रकार सभी विधानसभा क्षेत्रों में ईटीपीबी के लिए एक-एक पृथक टेबल पर गणना होगी।

कलेक्टर ने बताया कि मतदान दिवस एवं मतदान दिवस के अगले दिवस संवीक्षा के दौरान ऐसी मशीनें जहां सीआरसी नहीं की गई, माॅकपोल स्लिप नहीं निकाली गई या मतपत्र लेखा से डाले गए मतों का मिलान नहीं हो रहा उनके संबंध में अभ्यर्थियों अवगत कराकर उनके ईव्हीएम की गणना नहीं की जाएगी। इनकी गणना व्हीव्हीपीएटी से होगी जो अभ्यर्थियों के जीत-हार के अंतर पर निर्भर होगा। कोई भी समस्या आने पर रिटर्निंग ऑफिसर तथा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक का निर्णय ही मान्य होगा। सीयू की मतगणना पूर्ण होने के बाद व्हीव्हीपीएटी पेपर पर्ची की गणना आयोग के निर्देशानुसार उपरोक्त तीन परिस्थिति की पहले फिर रेण्डम चयनित 5 मतदान केन्द्र की व्हीव्हीपीएटी बुलाकर वीसीबी बूथ में की जाएगी।

सोशल मीडिया पर आपत्ति जनक पोस्ट पर होगी कार्यवाही

पुलिस अधीक्षक डॉ वर्मा द्वारा मतगणना स्थल पर की गई सुरक्षा व्यवस्था के विषय में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल की सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत यातायात एडवाइजरी जारी की गई है। उसका पालन करना अनिवार्य होगा। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मतगणना स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांति पूर्ण संपन्न कराने हेतु मतगणना की गोपनीयता बनाये रखने के उद्देश्य से कोई भी व्यक्ति किसी प्रकार की फोटो, विडियोग्राफी मतगणना स्थल के भीतर नहीं कर सकेगा साथ ही मतगणना केन्द्र की 100 मीटर की परिधि के अंदर मोबाईल, सेल्युलर, कार्डलेस फोन, वायरलेस सेट के उपयोग को प्रतिबंधित किया गया है। मतगणना स्थल पर मोबाईल फोन, कैमरा, हैण्ड बैग, इंक पेन, पानी वाटल, बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकू, शराब, धूम्रपान आदि ले जाना वर्जित है। मतगणना स्थल पर केवल पास धारक व्यक्तियों को जाने की अनुमति रहेगी। मतगणना स्थल के 200 मीटर की परिधि पर भीड़ लगाना भी प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना स्थल के 200 मीटर की परिधि में धरना, प्रदर्शन, जुलूस, नारेबाजी, पुतला दहन सभायें, रैलियां आदि प्रतिबंधित रहेंगे। अन्य स्थानों पर जुलूस, रैली अथवा अन्य कार्यक्रम हेतु विधिवत अनुमति प्राप्त करनी होगी। मतगणना स्थल के 200 मीटर की परिधि में आग्नेय अस्त्र-शस्त्र, ज्वलनशील पदार्थ तथा माचिस आदि ले जाना प्रतिबंधित है। सोशल मीडिया एकाउंट पर पुलिस लगातार नजर रख रही है। सोशल मीडिया, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से आपत्तिजनक पोस्ट एवं समाज के विभिन्न वर्गों के बीच वैमनस्यता फैलाने वाली पोस्ट, मेसेज पर सख्त कानूनी कार्यवाही की जायेगी। किसी भी प्रकार की अफवाह ना फेलायें। विवाद, झगड़ा करने वाले व्यक्तियों पर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

Share:

Leave a Comment