enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी जिले के गांवों में पहुंच रही विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रधानमंत्री ने हितग्राहियों से किया संवाद शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिए हो रहे प्रयास

सीधी जिले के गांवों में पहुंच रही विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रधानमंत्री ने हितग्राहियों से किया संवाद शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिए हो रहे प्रयास


सीधी (ईन्यूज एमपी)- जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 16 दिसंबर से विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की जा रही है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बुधवार को जनपद पंचायत कुसमी अंतर्गत कमछ एवं धुपखड़ में, मझौली में देवई एवं मुडहेरिया में, सिहावल अंतर्गत डिहुलीखास एवं कोरौलीखुर्द में, रामपुर नैकिन अंतर्गत घटोखर, मढ़ा, तितिरा शुक्लान एवं अगडाल में, सीधी अंतर्गत करगिल, कुर्वाह, नौंगवा दर्शन सिंह एवं नौंगवा धीर सिंह में ग्रामीणवासियों को केंद्र और राज्य शासन की कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने जानकारी दी। इसके साथ ही समारोह में हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं से हितलाभ का वितरण किया गया।

आज के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आईईसी वैन के माध्यम से दिखाया गया। प्रधानमंत्री द्वारा विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों से संवाद कर उनके जीवन में आए सकारात्मक परिवर्तनों के विषय में जाना गया। उन्होंने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य जन-जन तक योजनाओं की जानकारी पहुंचाना तथा शत प्रतिशत हितग्राहियों को योजना से लाभान्वित करना है। आज के समय में जानकारी ही सबसे बड़ी ताकत है। आज के नागरिक पूरी तरह से जागरूक हैं और उसके परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं। प्रधानमंत्री जी द्वारा लोगों से आह्वान किया गया है कि न केवल वह स्वयं योजनाओं का लाभ लें साथ ही अन्य पात्र हितग्राहियों की भी मदद करें जिससे कोई भी पात्र व्यक्ति हितलाभ से वंचित नहीं रहे।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रचार वाहन पहुंचने पर ग्राम वासियों द्वारा उल्लासपूर्वक स्वागत किया गया। मोदी की गारंटी प्रचार वाहन से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वनिधि योजना, जनधन योजना, अटल पेंशन योजना, सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविर में हितग्राहियों के आवेदन पत्र भरवाए गए। इनमें मुद्रा योजना, अटल पेंशन योजना के हितग्राही शामिल हैं।

शिविर के साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्थ कैंप आयोजित कर ग्रामीणजनों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाओं का वितरण किया गया। राजस्व विभाग एवं कृषि विभाग ने स्टाल लगाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में उपस्थितजनों को विकसित भारत के निर्माण में सहभागी बनने की शपथ भी दिलाई गई। कार्यक्रम में योजनाओं के लाभ प्रदान करने के अलावा जनहितैषी योजनाओं व विकास कार्यों से संबंधित समस्याओं व शिकायतों का निराकरण भी किया गया। नागरिकों ने प्रचार वाहन के साथ सेल्फी स्टैण्ड में सेल्फी और फोटो भी खिंचवाई।

कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों तथा गणमान्य नागरिकों द्वारा सहभागिता की जा रही है। इस अवसर पर हितग्राहियों को हितलाभ वितरण के साथ-साथ उत्कृष्ट कार्य करने वाले नागरिकों को सम्मानित और प्रोत्साहित किया जा रहा है। कलेक्टर साकेत मालवीय तथा जनपद पंचायत अध्यक्ष सीधी धर्मेंद्र सिंह परिहार द्वारा नौगवां दर्शन सिंह में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में हितग्राहियों को हितलाभ वितरण के साथ-साथ उत्कृष्ट कार्य करने वाले नागरिकों को सम्मानित और प्रोत्साहित किया गया।

Share:

Leave a Comment