enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश दसवीं व बारहवीं को छोड़कर शनिवार से बंद हुई आनलाइन कक्षाएं.....

दसवीं व बारहवीं को छोड़कर शनिवार से बंद हुई आनलाइन कक्षाएं.....

भोपाल (ईन्यूज एमपी)मध्य प्रदेश के सभी स्कूलों में एक महीने के लिए शनिवार से विद्यार्थियों की आनलाइन कक्षाएं बंद कर दी गई है। वहीं, दसवीं-बारहवीं की कक्षाएं चालू रहेंगी। स्कूल शिक्षा विभाग का यह आदेश एमपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई समेत सभी बोर्ड के स्कूलों पर लागू होगा। ऑनलाइन कक्षा एक मई से 31 मई तक नहीं चलेगी। कोरोना के चलते बीते एक साल से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित चल रही है। इसे देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने पिछले साल 30 जुलाई 2020 से ऑनलाइन क्लास शुरू की थी। निजी समेत सरकारी स्कूलों द्वारा पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को ऑनलाइन कक्षा से ही पढ़ाया जा रहा था। निजी स्कूलों ने पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों की परीक्षा भी ऑनलाइन ही ली। वहीं सरकारी स्कूलों के पहली से आठवीं के बच्चों की परीक्षा वर्कशीट के माध्यम से घर से ही ली गई। इसके बाद रिजल्ट भी घोषित कर दिए गए हैं। साथ ही अप्रैल के पहले सप्ताह से ऑनलाइन कक्षा के माध्यम से ही नवीन शैक्षणिक सत्र की शुरुआत कर दी।

अब बच्चों में कोरोना के ब.ढते प्रभाव के कारण उपजे तनाव को लेकर लोक शिक्षण संचालनालय की आयुक्त जयश्री कियावत ने आदेश जारी कर कहा है कि कोविड- 19 संक्रमण विस्तार के कारण विद्यार्थियों में भय एवं तनाव की स्थिति निर्मित हो रही है। इसे देखते हुए सभी बोर्ड के स्कूलों में आॅनलाइन कक्षाएं आगामी एक मई से 31 मई तक संचालित नहीं की जाएगी। हालांकि बोर्ड की परीक्षा के कारण दसवीं-बारहवीं की आॅनलाइन कक्षा पहले की तरह संचालित होती रहेंगी।

स्कूल शिक्षा विभाग ने दसवीं की परीक्षा को लेकर कोई स्पष्टीकरण जारी नहीं कर रहा है। इससे विद्यार्थी असमंजस में हैं कि परीक्षा होगी की नहीं। वहीं बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए शिक्षकों का पैनल गठित कर उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे।

Share:

Leave a Comment