enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश सिंगरौली में सीएम ने खोला सौगात का पिटारा, देखे मुफ्त रेत के अलावा और क्या कुछ कि घोषणा....

सिंगरौली में सीएम ने खोला सौगात का पिटारा, देखे मुफ्त रेत के अलावा और क्या कुछ कि घोषणा....

सिंगरौली (ईन्यूज एमपी)-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एकदिवसीय प्रवास पर सिंगरौली जिले के चितरंगी पहुंचे। मुख्यमंत्री ने शासकीय हायर सेकण्डरी स्कूल परिसर में आयोजित समारोह में 325 नलजल योजनाओं का भूमिपूजन कर निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। जल जीवन मिशन से बनायी जा रही इन समूह जल योजनाओं की कल लागत 1663 करोड़ रूपये है। मुख्यमंत्री ने 4 निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी किया। समारोह में मुख्यमंत्री ने उज्ज्वला योजना, आजीविका मिशन, ग्रामोद्योग विभाग से लाभांवित हितग्राहियों के हितलाभ का वितरण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि चितरंगी सहित सिंगरौली जिले को जल जीवन मिशन से नलजल योजनाओं की सौगात दी जा रही है। अब बहन-बेटियों को हैण्डपंप और कओं से पानी लेने नहीं जाना पड़ेगा। नल से घर में शुद्ध जल पहुंचेगा। मुख्यमंत्री ने सभा स्थल में लगायी गई विकास प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री का परंपरागत शैला नृत्य से स्वागत किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि चितरंगी क्षेत्र के विकास की हर मांग पूरी की जायेगी। यहां मिनी स्टेडियम का निर्माण तथा विधायक श्री अमर सिंह द्वारा मांगी गई सभी सड़कों का निर्माण कराया जायेगा। सिंगरौली में शुरू किये गये महाविद्यालय में अगले सत्र से बीए के साथ-साथ बीएससी और बीकॉम की भी पढ़ाई होगी। दुधमनिया में आवश्यकता होने पर उप तहसील कार्यालय बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष एक लाख लोगों को सरकारी नौकरियों का अवसर दिया जायेगा। शिक्षकों की भर्ती की बाधाएं भी दूर की जा रही हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शीघ्र ही प्रदेश में रेत खदान के आवंटन की नई नीति लागू की जायेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों के लिये फ्री में रेत दी जायेगी। कलेक्टर वनाधिकार के सभी अमान्य पट्टों का परीक्षण कराकर पात्र व्यक्तियों को वनाधिकार पत्र जारी करें। अगले वर्ष से तेंदूपत्ता संग्रहण की भी नई नीति लागू की जायेगी। जिसके तहत वनोपज समितयां भी तेंदू पत्ते की नीलामी करेंगी। उसका लाभ सीधे वन समितियों तथा तेंदू पत्ता संग्राहकों को मिलेगा। सरकार हर वनोपज का समर्थन मूल्य घोषित करके उसकी खरीद करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना का सर्वे 2011 में किया गया था। इसका पुन: सर्वे कराकर पात्र हितग्राहियों के नाम जोड़े जायेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं गरीबों की सेवा करने के लिये मुख्यमंत्री बना हूँ। हमारी सरकार गरीब और शोषित वर्ग के विकास के लिये सदैव प्रयास करती रहेगी। जो अधिकारी अच्छा काम करेंगे उन्हें पुरस्कृत किया जायेगा और गड़बड़ी करने वालों पर कड़ी कार्यवाही होगी। आमजनता से मिले आवेदन पत्रों के संबंध में अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दो मजदूरों ने वन विभाग में 25 माह से काम करने के बाद कम मजदूरी की शिकायत की है। डीएफओ जांच कर पूरी मजदूरी दिलवायें। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के संबंध में भी कई शिकायतें मिली हैं। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इनकी जांच करायें तथा जनपद चितरंगी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को तत्काल प्रभाव से हटा दें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना की किश्त तत्काल जारी करें। नायब तहसीलदार कार्यालय चितरंगी की भी जांच करें। इसके संबंध में कई शिकायतें मिली हैं। कलेक्टर एक माह का अभियान चलाकर अविवादित नामांतरण तथा बंटवारे के सभी प्रकरण निराकृत करायें। मुख्यमंत्री ने मंच से ही मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में अवैध राशि की मांग करने वाले जनपद के बाबू को निलंबित करने के निर्देश दिये।
समारोह में मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन करके बेटियों का सम्मान किया। उन्होंने पूर्व मंत्री स्वर्गीय जगन्नाथ सिंह को नमन करते हुए कहा कि जगन्नाथ सिंह ने चितरंगी में कालेज खोलने का सपना देखा था। आज सिंगरौली में नवनिर्मित कालेज भवन का लोकार्पण किया गया है। इसका नाम जगन्नाथ सिंह स्मृति कालेज होगा। जगन्नाथ सिंह जी ने चितरंगी को पूरे देश में पहचान दिलायी। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी विकास के प्रतीक हैं। उन्होंने अनेक विकास योजनाओं का लाभ गरीबों को दिया है। जल जीवन मिशन से हर घर में शुद्ध पानी पहुंचेगा। इससे स्वीकृत निर्माण कार्यों की निगरानी हर गांव में गठित जल समितियां तथा दीनदयाल अन्त्योदय समितयां करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि चितरंगी में सीएम राइज स्कल खोला जायेगा। जिसमें 18 से 25 करोड़ रूपये की लागत से भवन सहित आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी। इसमें 30 से 40 किलोमीटर परिधि के बच्चों को बसों के माध्यम से लाकर आधुनिकतम शिक्षा की सुविधा दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने आमजनता से खाद्यान्न वितरण की जानकारी ली। आमजनता ने बताया कि नियमित रूप से खाद्यान्न मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नये भूमिहीन परिवारों तथा अन्य पात्र परिवारों को मुख्यमंत्री भू अधिकार योजना के तहत घर बनाने के लिये जमीन का पट्टा दिया जायेगा। कलेक्टर तत्काल इसका सर्वे करायें। क्षेत्र के 60 गांवों में उत्तरप्रदेश जा रही बाणसागर की नइर से सिंचाई की मांग की गई है। इसका परीक्षण कराने के बाद इस संबंध में निर्णय लिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजीविका मिशन के महिला स्वसहायता समूह बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं। इनके उत्पादों के बिक्री की व्यवस्था करें। इन समूहों को शासकीय स्कलों के बच्चों के ड्रेस बनाने का कार्य दिया जायेगा।
समारोह में राज्यमंत्री पीएचई श्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री जी आज चितरंगी ही नहीं सिंगरौली, सीधी और रीवा को जल जीवन मिशन से 1663 करोड़ रूपये की सौगात दे रहे हैं। इसके साथ-साथ 1428 स्कूलों तथा 960 आंगनवाड़ी केन्द्रों में भी पेयजल व्यवस्था की सौगात दी जा रही है। पूरे प्रदेश में सड़क, बिजली, पानी तथा सिंचाई जैसी मूलभत सुविधाओं के विकास के लिये लगातार कार्य कराये जा रहे हैं। समारोह में सांसद श्रीमती रीति पाठक ने कहा कि चितरंगी के विकास के लिये कई मांगे की गई हैं। मुख्यमंत्री जी इन मांगों को अवश्य पूरा करेंगे। सिंगरौली में माइनिंग कॉलेज तथा ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की भी आवश्यकता है। समारोह में अतिथियों का स्वागत करते हुए विधायक चितरंगी श्री अमर सिंह ने क्षेत्र के विकास की विभिन्न मांगे प्रस्तुत की। समारोह में सांसद राज्यसभा श्री अजय प्रताप सिंह, विधायक सिंगरौली श्री रामलल्लू वैश्य, विधायक धौहनी श्री कुंवर सिंह टेकाम, विधायक देवसर श्री सुभाष रामचरित, वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री कांतिदेव सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अजय पाठक, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री रावेन्द्र सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष सिंगरौली श्री वीरेन्द्र गोयल, भाजपा जिलाध्यक्ष सीधी इन्द्रशरण सिंह चौहान, श्री गिरीश द्विवेदी, श्री रामनिवास शाह, श्री राजेन्द्र मेश्राम, श्रीमती प्रेमवती खैरवार, श्रीमती राधा सिंह तथा अन्य जनप्रतिानिधि, प्रमुख सचिव पीएचई मलय श्रीवास्तव, रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी, एडीजी केपी व्यंकटेश्वर राव, कलेक्टर राजीव रंजन मीणा, पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र कुमार सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय सहित अन्य अधिकारी तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment