enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश पांचवी बार इंदौर बना देश का सबसे स्वच्छ शहर, राष्ट्रपति ने दिया अवार्ड........

पांचवी बार इंदौर बना देश का सबसे स्वच्छ शहर, राष्ट्रपति ने दिया अवार्ड........

भोपाल(ईन्यूज एमपी)- देश में एक बार फिर इंदौर ने स्वच्छता सर्वेषण में बाजी मार ली है, इसी तरह इंदौर पांचवीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बन गया है। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 परिणाम की घोषणा के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इंदौर नगर निगम आयुक्त और कलेक्टर को यह अवार्ड दिया। सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में इंदौर नंबर वन बन गया है।

इंदौर कलेक्‍टर मनीष सिंह के ट्वीट पर सीएम शि‍वराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को ही अग्रिम शुभकामनाएं भी दी थीं। कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि इंदौर के जनप्रतिनिधियों के सहयोग, नगर निगम की पूरी टीम की मेहनत और नागरिकों के अनुशासन को देखते हुए पूरा शहर आश्वस्त है कि इंदौर को पुनः पांचवी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर होने का गौरव अवश्य मिला।


इंदौर को स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 में पहली बार पुरस्कार मिला था। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों की श्रेणी में प्रदेश के छह (इंदौर, भोपाल, उज्जैन, देवास, होशंगाबाद और बड़वाह) शहर नामांकित किए गए।

इसके अलावा सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज प्रतियोगिता में इंदौर, भोपाल और देवास शहरों ने राष्ट्रीय पुरस्कारों की श्रेणी में अपना स्थान बनाया है। भारत सरकार ने इस साल नगर निगम और लाइट हाउस शहरों में सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज राष्ट्रीय प्रतियोगिता आयोजित की थी। इस दौरान शहरों में सीवेज लाइनों और सेप्टिक टैंक की सफाई में मानव हस्तक्षेप को खत्म करके मशीनों के इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया गया है। भारत सरकार ने इंदौर, भोपाल, उज्जैन, देवास, राजगढ़, मूंदी, होशंगाबाद, ग्वालियर, सिंगरौली, बुरहानपुर, धार सहित 25 शहरों को स्टार रेटिंग के लिए नामांकित किया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश को उत्कृष्ट श्रेणी में प्रदर्शन के लिए नामांकित किया गया है। इस तरह प्रदेश को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में 35 से अधिक सम्मान मिलने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए भारत सरकार की अधिकृत संस्था ने प्रदेश के सभी शहरों में सर्वेक्षण दल भेजा था। जिसने जमीनी स्थिति का जायजा भी लिया और जनता से फीडबैक भी। इस आधार पर स्वच्छता सर्वेक्षण और स्टार रेटिंग परिणाम तैयार किए गए हैं।


वर्ष 2020 में मिले थे 27 सम्मान

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में प्रदेश को 27 सम्मान मिले थे। इसमें से नौ को स्वच्छ शहरों और 18 को स्टार रेटिंग में जगह मिली थी। सात शहरों को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिले थे।

Share:

Leave a Comment