enewsmp.com
Home सीधी दर्पण पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के साथ योजनाओं का क्रियान्वयन कर हितग्राहियों को करें लाभान्वित -सांसद रीती पाठक

पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के साथ योजनाओं का क्रियान्वयन कर हितग्राहियों को करें लाभान्वित -सांसद रीती पाठक

सीधी (ईन्यूज एमपी)-सांसद रीती ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का पारदर्शी एवं निष्पक्ष क्रियान्वयन जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की सामूहिक जिम्मेदारी है। शासन द्वारा गरीब एवं वंचित वर्गों के विकास के लिए विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इन योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता एवं संवेदनशीलता के साथ किया जाए जिससे पात्र हितग्राहियों को सहजता से योजनाओं का लाभ मिले सके। उक्त बातें सांसद श्रीमती पाठक ने जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक में शासन द्वारा संचालित विभिन्न येाजनाओं की विस्तृत समीक्षा करते हुए कही।

सांसद ने कहा कि दिशा की बैठक का उद्देश्य विभिन्न विभागों एवं जनप्रतिनिधियों के मध्य संवाद स्थापित कर योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं को दूर करना है, जिससे योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा सके और इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिले। सांसद ने कहा कि अधिकारी पूरी निष्पक्षता से संवैधानिक व्यवस्था और नियमों के अनुरूप ही कार्य करें। अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी संजीदगी से करें।

हितग्राहीमूलक योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें
--------
सांसद श्रीमती पाठक ने हितग्राही मूलक योजनाओं के विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सूचनाओं के प्रचार-प्रसार के माध्यम से हितग्राहियों का सशक्तिकरण होता है और वह आगे आकर योजनाओं का लाभ प्राप्त कर पाते हैं। इसके साथ ही वंचित एवं गरीब वर्गों को योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए अपने स्तर से भी पहल की जाए। सांसद श्रीमती पाठक ने बिना किसी भेदभाव के हितग्राहियों को उनकी पात्रतानुसार लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं। सांसद ने प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राहियों की सूची सार्वजनिक करने के निर्देश दिए हैं जिससे हितग्राहियों में भटकाव नहीं हो। इसी प्रकार जननी सुरक्षा योजना, प्रसूति सहायता योजना के हितग्राहियों को सहायता राशि का भुगतान निर्धारित समय-सीमा में ही सुनिश्चित किया जाए।

पेयजल आपूर्ति एवं विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश
-------
सांसद श्रीमती पाठक ने भीषण गर्मी को देखते हुए जिले की सभी बसाहटों में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हैण्डपम्पों तथा नलजल योजनाओं के व्यवस्थित रखरखाव के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा जले हुए ट्रांसफार्मरों को निर्धारित समय-सीमा में बदलने के निर्देश दिए हैं।

विभिन्न निर्माण एजेन्सी के कार्यों की समीक्षा करते हुए सांसद ने निर्माण कार्यों की गुणवत्ता एवं समय-सीमा को ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। सांसद ने सभी निर्माण कार्यों का निर्धारित प्रोटोकाल के अनुसार भूमि पूजन एवं लोकार्पण कराने के लिए कहा है, जिससे जनता को किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी प्राप्त हो सके तथा उनकी गुणवत्ता पर निगरानी भी रखी जा सकेगी।

कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान द्वारा आश्वस्त किया गया है कि प्रशासन द्वारा एक टीम के रूप में सभी योजनाओं का क्रियान्वयन कर पात्र हितग्राहियों का लाभ दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। समय-समय पर कार्यों की समीक्षा कर तथा अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित कर कार्यों को गति प्रदान की जा रही है।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार श्रीवास्तव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजूलता पटले सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Share:

Leave a Comment