enewsmp.com
Home खेल रणजी 2022: MP ने खत्म किया 67 साल का सूखा, पहली बार जीती रणजी ट्रॉफी; फाइनल में मुंबई को किया परास्त....

रणजी 2022: MP ने खत्म किया 67 साल का सूखा, पहली बार जीती रणजी ट्रॉफी; फाइनल में मुंबई को किया परास्त....

बेंगलुरु(ईन्यूज़ एमपी)- बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में मध्य प्रदेश ने इतिहास रच दिया. 2022 रणजी ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में मध्य प्रदेश ने मुंबई को 6 विकेट से हराकर पहली बार खिताब जीता. बता दें कि मध्य प्रदेश की टीम 1954-55 से रणजी ट्रॉफी खेल रही है. ऐसे में उसने 67 साल का सूखा खत्म करते हुए रणजी ट्रॉफी के खिताब पर कब्जा किया.


फाइनल मुकाबले में मुंबई ने पहले खेलने के बाद 374 रन बनाए थे. इसके जवाब में मध्य प्रदेश ने रजत पाटीदार 122, यश दुबे 133 और शुभम शर्मा के 116 रन की बदौलत 536 रन बनाए और 162 रनों की विशाल बढ़त हासिल की. इसके बाद दूसरी पारी में मुंबई की टीम 269 रनों पर सिमट गई. इस तरह मध्य प्रदेश को 108 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उसने चार विकेट खोकर हासिल कर लिया.

मध्य प्रदेश के लिए पहली पारी में शतक लगाने वाले रजत पाटीदार ने दूसरी पारी में भी कमाल कर दिया. रजत ने दूसरी पारी में 29 रनों की मैच विनिंग पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से चार चौके निकले. इसके अलावा दूसरी पारी में हिमांशु मंत्री ने 37 और शुभम शर्मा ने 30 रन बनाए.


लक्ष्य का पीछा करने उतरी एमपी की शुरुआत सलामी जोड़ी हिमांशु मंत्री और यश दुबे ने की. हालांकि, एक रन बनाकर दुबे दूसरे ओवर में ही गेंदबाज डी. कुलकर्णी की गेंद पर क्लीन बोल्ड होकर वापस पवेलियन लौट गए. उनके बाद शुभम एस शर्मा बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए और मंत्री के साथ पारी को आगे बढ़ाया.


एमपी के लिए लक्ष्य इतना कठिन नहीं था कि बल्लेबाजों को जीत के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती. दूसरे विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों के बीच 52 रन की साझेदारी हुई और हिमांशु मंत्री गेंदबाज शैम्स मुलानी के ओवर में क्लीन बोल्ड हो गए. उन्होंने 55 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 37 रन बनाए. उनके बाद पार्थ सहानी क्रीज पर आए.


हालांकि, सहानी भी गेंदबाज सैम्स मुलानी की गेंद पर कोतियान को कैच थमा बैठे और 5 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए. उसके बाद रजत पाटीदार क्रीज पर आए और शुभम शर्मा के साथ पारी को आगे बढ़ाया. इस बीच शर्मा गेंदबाज मुलानी के ओवर में अरमान जाफर को कैच थमा बैठे. शर्मा ने इस दौरान 75 गेदों पर एक चौका और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाए.


एमपी ने यहां तक चार विकेट के नुकसान पर 101 रन बना लिए थे. उनके बाद आदित्य श्रीवास्तव क्रीज पर आए, जिन्होंने पाटीदार के साथ नाबाद पारी खेली और एमपी को जीत की कगार पर पहुंचा दिया. एमपी ने 29.5 ओवर में मैच को अपने नाम कर लिया. टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 108 रन बनाए.



Share:

Leave a Comment