enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश सोन नदी में डूबी स्कूली छात्रों से भरी नाव,25 बच्चे थे नाव में सवार.....

सोन नदी में डूबी स्कूली छात्रों से भरी नाव,25 बच्चे थे नाव में सवार.....

अनूपपुर (ईन्यूज एमपी)- जिले के चचाई नगर के समीप सोन नदी में नाव से सवार होकर स्कूल जा रहे हैं छात्र-छात्राएं एक बड़ी दुर्घटना का शिकार होने से बाल-बाल बच गए। नदी तट से लगभग 10 मीटर पहले ही नाव में पानी भर गया और वह पलट गई जिसे नाव में सवार बच्चों में पानी में डूबने से खुद को बचाने अफरा-तफरी मच गई। तट के नजदीक होने के कारण बच्चे बैग सहित किनारे तक पहुंचे नाव में जो बड़े छात्र सवार थे उन्होंने छात्राओं को पानी से बाहर निकालने में मदद की।

जहां पर नाव पलटी थी वहां कमर से ऊपर तक पानी था। घटना के दौरान 25 से अधिक स्कूली बालक बालिकाएं नाव में सवार थे जो कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थी हैं। यह घटना गुरुवार सुबह करीब 10:30 बजे की है। जोकि सोन नदी किनारे स्थित ग्राम बकेली, मानपुर और पोड़ी गांव के थे।

इस घटना में सभी छात्र-छात्राएं सुरक्षित हैं। रोजाना इन गांव से लगभग 60 छात्र-छात्राएं चचाई माध्यमिक और हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ने के लिए नाव का सहारा लेकर आते हैं और वापस उसी तरह घर लौटते हैं। वर्षा का दौर होने के कारण नदी में जल स्तर भी बढ़ा हुआ है और नाव की भी हालत जर्जर होने के कारण यह घटना हुआ। हालांकि स्कूली छात्रों को पानी से बाहर निकालने में नाविक जगदीश केवट ने भी मदद की।

नाव में लगभग 18 बालिकाएं और 6 से अधिक बालक सवार थे। घटना की सूचना मिलने के बाद चाचाई विद्यालय से प्रभारी प्राचार्य नंदी लाल चौधरी, एसडीएम कमलेश पुरी तथा स्थानीय ग्रामीण घटनास्थल पहुंचे। वर्षा काल में इन गांव के स्कूली विद्यार्थी हर वर्ष इसी तरह जोखिम उठाते हुए सोन नदी से स्कूल आने जाने के लिए नाव का सहारा लेते हैं। वर्षा काल के बाद जलस्तर नदी का कम होने पर नाव के ना चलने पर घुटने भर पानी होने पर इन विद्यार्थियों को नदी पार करके आना-जाना करना पड़ता है।

यह स्थिति कई वर्षों से है। घटनास्थल के पास ही सेतु निगम द्वारा एक पुल का निर्माण कराया जा रहा है वर्ष 2017 से इस पुल का काम 469 लाख की लागत से शुरू हुआ है लेकिन 5 वर्ष बाद भी पूरा नहीं बन सका है जबकि वर्ष 2019 में पुल का काम पूरा हो जाना चाहिए था जिसके कारण छात्रों को जान जोखिम में डालकर नदी पार करके स्कूल पढ़ाई करने आना पड़ रहा है। छात्रों की समस्या को पूर्व में भी प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के समक्ष रखा जा चुका है लेकिन जल्द पुल निर्माण के लिए ध्यान नहीं दिया गया। गनीमत रही कि नाव नदी के मध्य धार में दुर्घटनाग्रस्त नहीं हुई अन्यथा अप्रिय घटना घट सकती थी

Share:

Leave a Comment