enewsmp.com
Home खेल खेलो इंडिया यूथ गेम्स : 23 राज्य के 216 खिलाड़ियों के बीच आज से मलखंब स्पर्धा

खेलो इंडिया यूथ गेम्स : 23 राज्य के 216 खिलाड़ियों के बीच आज से मलखंब स्पर्धा

भोपाल(ईन्यूज एमपी)-खेलो इंडिया यूथ गेम्स की राष्ट्रीय मलखंब स्पर्धा आज सोमवार से 23 राज्य के 216 खिलाड़ियों के बीच प्रारंभ होगी। शुभारंभ सुबह 9.30 बजे माधव सेवा न्याय परिसर में होगा। स्पर्धा रोप, रोल और हेंगिंग इवेंट में होगी। मध्यप्रदेश की टीम में 12 खिलाड़ी है, जिनके नाम बालक वर्ग में उज्जैन के देवेन्द्र पाटीदार, प्रणव कोरी, यतिन कोरी, शाजापुर के कुंदन कछावा, भोपाल के युवराज धाकड़, बालिका वर्ग में उज्जैन की रिद्धि गुप्ता, जेसिका प्रजापति, दिव्यांशी डोंगरे, इशिका बारोलिया, शाजापुर की अनुष्का नायक, खाचरौद की पायल मंडावलिया बताए हैं। इन्हें जीत की उम्मीद है।

पिछले वर्ष पंचकुला, हरिणाया में हुई राष्ट्रीय मलखंब प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश की टीम ने सर्वाधिक पांच स्वर्ण पदक झटके थे। इस बार और अधिक पदक जीतने का इरादा है।खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पारदर्शिता नहीं अपनाई जा रही है। स्पर्धा से जुड़े अधिकारी स्पर्धा में प्रतिभागिता कर रही टीम के नाम और खिलाड़ियों की संख्या छुपा रही है।


23 राज्यों के 216 खिलाड़ी प्रतिभागिता करेंगे
पंजीयन की व्यवस्था देख रहे बिनोय लेमस और जिला खेल अधिकारी ओपी हारोड का कहना है कि प्रतियोगिता में 23 राज्यों के 216 खिलाड़ी प्रतिभागिता करेंगे। रविवार शाम तक का यही अंतिम आंकड़ा है। किस राज्य से कितने खिलाड़ी आए हैं, इसकी सूची उनके पास उपलब्ध नहीं है। दो दिन पहले 29 राज्यों की टीम के आने की खबर दी थीं, फिर चार राज्य कौनसे हैं, जहां की टीम नहीं आई उसकी जानकारी देने पर दोनों ने चुप्पी साध ली। कहा कि ज्यादा जानकारी जनसंपर्क विभाग की अधिकारी रश्मी देशमुख से लीजिए। रश्मी देशमुख ने नईदुनिया को बताया कि एक दिन पहले बैठक में जानकारी दी थी कि प्रतियोगिता में 29 राज्यों के 244 खिलाड़ी प्रतिभागिता करेंगे। यही आंकड़ा अब भी अधिकारी बता रहे।


पांच स्पर्धा, आठ स्वर्ण पद
मलखंब में पांच स्पर्धाएं होंगी, जिनमें आठ स्वर्ण पदक प्रदान किए जाएंगे। पांच पदक अलग श्रेणी में दिए जाएंगे। दो पदक बालिकाओं और तीन पदक बालकों को दिए जाएंगे। इसके अलावा दो पदक ऑलराउंडर इंडिविजुअल रहेंगे। एक पदक सबसे ज्यादा पदक जीतने वाले राज्य की टीम को दिया जाएगा। ये टीम चेम्पियनशिप का पदक रहेगा।

एडीएम संतोष टेगौर ने अलग-अलग राज्यों से आए खिलाड़ियों की पसंद अनुरूप भोजन की क्वालिटी पहले से और अधिक बेहतर रखने के निर्देशि दिए हैं। कहा है कि खिलाड़ी अलग प्रकार का ब्रेकफास्ट या डिनर मांगते हैं तो उन्हें वह उपलब्ध कराया जाएं। शासन के प्रावधान अनुसार एक कमरे में 3 खिलाड़ी रखे जा सकते हैं। जबकि योग प्रतियोगिता में तीन से अधिक खलाड़ी माधव सेवा न्यास के कमरों में ठहराए गए थे। खिलाड़ियों के ब्रेकफास्ट एवं डिनर की व्यवस्था होटलों में ही की गई है, जबकि लंच की व्यवस्था प्रतियोगिता स्थल पर की गई है।

Share:

Leave a Comment