enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाराणा प्रताप के वंशज लक्षराज सिंह मेवाड़ को स्वर्ण जड़ित तलवार भेंट की

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाराणा प्रताप के वंशज लक्षराज सिंह मेवाड़ को स्वर्ण जड़ित तलवार भेंट की

भोपाल(ईन्यूज एमपी)-मुख्यमंत्री सोमवार को भोपाल के लाल परेड ग्राउंड के पास मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में महाराणा प्रताप जयंती समारोह में शामिल हुए। प्रदेशभर से समाज के लोग जुटे। मुख्यमंत्री को महाराणा प्रताप के वंशज डॉ. लक्ष्मणराज सिंह मेवाड़ ने हल्दी घाटी की मिट्‌टी भेंट की। CM ने कहा, हल्दी घाटी की माटी से पवित्र हिंदुस्तान में और कुछ नहीं। ये माटी भारत के शौर्य और वीरता की प्रतीक है। इसका मान, सम्मान कभी जाने नहीं दूंगा, जान भले चली जाए। ये माटी महाराणा प्रताप के शौर्य की याद दिलाएगी, कहेगी- सही दिशा में काम कर।

मुख्यमंत्री ने कहा, वीर योद्धा महाराणा प्रताप की जयंती के दिन मध्यप्रदेश सरकार ने छुट्टी घोषित कर कोई उपकार नहीं किया। हमने ऋण उतारा है।

महाराणा प्रताप जयंती पर मनुआभान टेकरी पर महारानी पद्मावती की प्रतिमा का अनावरण किया गया। CM ने कहा, आज एक संकल्प पूरा हुआ है।
महाराणा प्रताप जयंती पर मनुआभान टेकरी पर महारानी पद्मावती की प्रतिमा का अनावरण किया गया। CM ने कहा, आज एक संकल्प पूरा हुआ है।
CM की घोषणा, भोपाल में बनेगा महाराणा प्रताप का स्मारक, वीरता पढ़ाएंगे

मुख्यमंत्री ने मंच से घोषणा करते हुए कहा- महाराणा प्रताप को आने वाली पीढ़ियां पढ़ पाएं, इसके लिए मध्यप्रदेश की पाठ्य पुस्तकों में उनकी वीरताओं की कहानियां पढ़ाई जाएंगी। भोपाल में महाराणा प्रताप, चेतक और उनके दूसरे सहयोगियों का भव्य स्मारक बनाया जाएगा। सभी के जीवन-दर्शन को चित्रित किया जाएगा। कई कल्याणकारी काम होते रहें, इसलिए राणा कल्याण बोर्ड का गठन भी हम करेंगे। बोर्ड में मार्गदर्शन के लिए महाराणा प्रताप के वंशज से स्वीकृति मांगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, महाराणा प्रताप जी के चरणों में प्रणाम करके मेरा ये संकल्प है कि ऐसे लोग जो हमारे देश और प्रदेश को नुकसान पहुंचाएंगे, छोड़े किसी भी कीमत पर नहीं जाएंगे।


दोपहर 1 बजे मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में कार्यक्रम शुरू हुआ। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, CM शिवराज ने घोषणाएं करने में कभी कंजूसी नहीं की। लेकिन, इतिहास इस बात का भी साक्षी है कि बाकी जो मुख्यमंत्री हुए और घोषणा करते थे, उसमें से 10% पर अमल हुआ। शिवराज ने 100 घोषणाएं की, तो 95% पर अमल हुआ। महाराणा प्रताप के वंशज डॉ. लक्ष्मणराज सिंह मेवाड़ ने कहा, मेवाड़ और इस देश का पर्यायवाची हमारा स्वाभिमान है। इसे सम्मान देने का काम मध्यप्रदेश में हो रहा है। उम्मीद करता हूं कि अन्य प्रदेश इस सीख को लेकर आगे बढ़ेंगे। CM की स्पीच के बाद पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने कहा, मां जयवंता ने जो प्रतिज्ञा प्रताप जी की रग-रग में समाई थी, आज हम भी इस प्रतिज्ञा को लें। कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया, कृषि मंत्री कमल पटेल, उच्च शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर व अन्य अतिथि मौजूद रहे।

Share:

Leave a Comment