enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश रीवा में 13 जून को कड़ी सुरक्षा के बीच होगा मतदान, 11 रिक्त पदों पर वोटिंग की जाएगी

रीवा में 13 जून को कड़ी सुरक्षा के बीच होगा मतदान, 11 रिक्त पदों पर वोटिंग की जाएगी

रीवा (ईन्यूज एमपी)-रीवा जिले में पंचायतराज संस्थाओं के उप चुनाव की कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल ने कड़ी सुरक्षा के बीच कराने के निर्देश दिए है। बताया गया कि रिक्त पदों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर निर्वाचन की प्रक्रिया चल रही है। रीवा जिले में 11 रिक्त पदों पर निर्वाचन के लिए 13 जून को वोटिंग की जाएगी। मतदान निर्धारित केन्द्रों में सुबह 7 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक होगा। मतदान समाप्त होने के बाद मतदान केन्द्र में ही मतगणना की जाएगी।

13 जून को रीवा जनपद में पंच पद के लिए पुरैनी ग्राम पंचायत 379 के वार्ड क्रमांक 13 में, कुल्लू ग्राम पंचायत के वार्ड क्रमांक 7 और जोकिहा ग्राम पंचायत के वार्ड क्रमांक 7 में मतदान होगा। वहीं सिरमौर जनपद में बरौं ग्राम पंचायत के वार्ड क्रमांक 16 में, रंगौली ग्राम पंचायत के वार्ड क्रमांक 13 में और पथरी ग्राम पंचायत के वार्ड क्रमांक 9 में पंच पद के लिए मतदान होगा।

जवा क्षेत्र में जिला पंचायत सदस्य का मतदान
इसी तरह जवा जनपद में चांदी ग्राम पंचायत के वार्ड क्रमांक 11 में, शिवपुर ग्राम पंचायत के वार्ड क्रमांक 10 के पंच पद की वोटिंग की जाएगी। वहीं सड़क हादसे में मरने के बाद जिला पंचायत वार्ड क्रमांक 3 में सदस्य पद खाली था। ऐसे में वार्ड क्रमांक 3 उप चुनाव हो रहा है। जिससे चुनावी गहमा गहमी बढ़ गई है।

त्योंथर और हनुमना में एक-एक जगह उपचुनाव
बताया गया कि त्योंथर जनपद में गुदामा ग्राम पंचायत के वार्ड क्रमांक 3 और हनुमना जनपद की बिझौली शुक्लान ग्राम पंचायत के वार्ड क्रमांक 16 एवं दामोदगढ़ ग्राम पंचायत के वार्ड क्रमांक 16 में पंच पदों के लिए मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार मतदान एवं मतगणना के लिए आवश्यक प्रबंध किए गए हैं।

मतगणना के लिए आवश्यक प्रबंध किए
उन्होंने सभी रिटर्निंग ऑफिसरों को मतदान और मतगणना के समय सुरक्षा के लिए पर्याप्त सुरक्षाबल तैनात करने के निर्देश दिए हैं। जिन क्षेत्रों में मतदान होना है। वहां निर्वाचन की आदर्श आचरण संहिता लागू है। इन क्षेत्रों में सभा और जुलूस के लिए एसडीएम से अनुमति लेना आवश्यक है। सभी रिटर्निंग ऑफिसर राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए पंचायत उप चुनाव संपन्न कराएंगे।

भौतिक सत्यापन के लिए अधिकारी तैनात
रीवा, मनगवां, देवतालाब, त्योंथर, सिरमौर, सेमरिया, गुढ़ और मऊगंज विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करने अधिकारी तैनात किए हैं। सभी 10 जून तक मतदान केन्द्रों का सत्यापन करके संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर एवं जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रतिवेदन देंगे।

सभी एसडीएम अपने अनुभाग में 11 जून को बैठक आयोजित कर मतदान केन्द्रों के भौतिक सत्यापन के संबंध में प्राप्त प्रतिवेदनों की समीक्षा कर जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। यदि किसी मतदान केन्द्र में सुधार की आवश्यकता है तो उसके संबंध में प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें।

ईव्हीएम की एफएलसी आज
जिला पंचायत के वार्ड क्रमांक 3 में रिक्त पद के लिए ईव्हीएम के माध्यम से मतदान होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल ने बताया कि मतदान के लिए ईव्हीएम की एफएलसी 3 जून को सुबह 11 बजे शासकीय पॉलिटेक्निक कालेज में बनाए गए मशीनों के वेयरहाउस में की जाएगी। कलेक्टर ने जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, जवा जनपद पंचायत अध्यक्ष और जवा जनपद पंचायत उपाध्यक्ष को एफएलसी के समय उपस्थित रहने का अनुरोध किया है।

Share:

Leave a Comment