enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश मानसून अपडेट:इंदौर में 61, भोपाल में 11 साल का रिकॉर्ड टूटा; नागदा में रेल ट्रैक डूबा

मानसून अपडेट:इंदौर में 61, भोपाल में 11 साल का रिकॉर्ड टूटा; नागदा में रेल ट्रैक डूबा

भोपाल (ईन्यूज एमपी)-बंगाल की खाड़ी से उठे सिस्टम ने मध्यप्रदेश को तरबतर कर दिया। छोटे-बड़े नदी - नाले उफना गए हैं। बरगी, तवा, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर, सतपुड़ा, माचागोरा, पारसडोह, गंभीर बांध के गेट खोलना पड़ गए। इंदौर, उज्जैन, बैतूल, नर्मदापुरम, खंडवा और हरदा में आज स्कूलों में अवकाश घोषित करना पड़ा। बैतूल के भीमपुर में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 17.51 इंच पानी गिर गया।

इंदौर में 61, भोपाल में 11 साल का रिकॉर्ड टूटा है। सितंबर में पिछले 24 घंटे में इंदौर में 6.73 इंच पानी गिरा है। इससे पहले 20 सितंबर 1962 को 6.68 इंच पानी गिरा था। इंदौर की सितंबर की सामान्य बारिश 6.58 इंच है। इतनी बारिश पिछले 24 घंटे के दौरान ही हो गई है।

राजधानी भोपाल में 11 साल (2011 से 2023 के बीच) में दूसरी बार 24 घंटे में सितंबर की सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। 24 घंटे में भोपाल में 2.82 इंच पानी गिरा है। इससे पहले 9 सितंबर 2019 में 5.52 इंच पानी गिरा था। अब तक के रिकॉर्ड की बात करें तो 2 सितंबर 1947 को 24 घंटे में भोपाल में 9.18 इंच पानी गिरा था।

नागदा में रेलवे ट्रैक पर पानी भरा, रतलाम में पत्थर गिरे

नागदा (उज्जैन) रेलवे स्टेशन के नजदीक दिल्ली को जाने वाले अप एंड डाउन रेल ट्रैक पर पानी भर गया। यात्री कुलदीप परिहार ने बताया कि जगह-जगह ट्रैक की गिट्‌टी बह गई। मेमू समेत कई ट्रेन प्रभावित हुई हैं। रतलाम और दाहोद के बीच दिल्ली - मुंबई रेल ट्रैक पर बारिश की वजह से पहाड़ी से बड़े पत्थर गिर गए। इस कारण 12494 दर्शन एक्सप्रेस का इंजन पटरी से उतर गया। रतलाम में धोलावाद बांध का एक गेट खोला गया है।

खंडवा में ओंकारेश्वर बांध के सभी 23 गेट खोले

खंडवा में ओंकारेश्वर बांध के सभी 23 गेट 6 मीटर तक खोले गए हैं। 8 टरबाइन से और गेट से 30 हजार क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। इंदिरा सागर बांध के भी 20 में से 12 गेट खोलकर 28 हजार क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। नर्मदा का पानी ज्योतिर्लिंग की सीढ़ियों तक पहुंच गया। नर्मदा का लेवल बढ़ने से इंदौर-इच्छापुर हाईवे पर मोरटक्का ब्रिज बंद कर यातायात रोक दिया गया है।


नर्मदापुरम में सेठानी घाट पर नर्मदा का जलस्तर आज सुबह 963.10 फीट पर पहुंच गया। यह अलार्म लेवल से 0.90 फीट नीचे और खतरे के निशान से 2.9 फीट नीचे है। तवा बांध के 13 गेट को 10 फीट बढ़ाकर 20-20 फीट तक खोल दिए गए हैं। जिले में गंजाल नदी का पानी पुल से ऊपर बहने पर पिछले 12 घंटे से नर्मदापुरम-हरदा-खंडवा स्टेट हाईवे बंद है। जिले के शिवपुर के पास बीसोनी गांव में मोरन नदी में आई बाढ़ के टापू में भेड़ चराने वाले 8 लोग फंस गए। राजस्थान के इन लोगों के साथ भेड़ और ऊंट भी फंसे गए। 7 लोगों को बचा लिया गया है। महिला का रेस्क्यू जारी है।


उज्जैन में शिप्रा उफान पर है। रामघाट के कई मंदिर डूब गए हैं। छोटे पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। गंभीर बांध के 5 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है।

देवास, शाजापुर, रायसेन, विदिशा, अशोकनगर, हरदा में भी हालात बिगड़े

शाजापुर शहर के बीच से गुजरी चीलर नदी के पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। विदिशा में पठारी - खुरई मार्ग पर बीना नदी के दलपतपुर घाट पर करीब 1 फीट पानी बह रहा है। पठारी- खुरई मार्ग बंद हो गया है। देवास में शिप्रा नदी उफान पर है। रायसेन और अशोकनगर में भी बारिश से जगह-जगह जलभराव के हालात बन गए हैं। हरदा में अजनाल, गंजाल, मटकुल, टिमरन, स्यानी और हंसावती नदी उफान पर आ गई हैं। शहर की बंगाली कॉलोनी, जत्रा पड़ाव और खेड़ीपुरा क्षेत्र में पानी भर गया।

नदी में पार्टी करते समय पूर्व मंत्री का बेटा और दोस्त बहे, ग्रामीणों ने बचाया

इंदौर में पूर्व मंत्री रंजना बघेल का बेटा यशवर्धन शुक्रवार शाम दोस्त तेजस के साथ चोरल नदी के बीच गाड़ी ले जाकर पार्टी कर रहा था। नदी में पानी बढ़ जाने से दोनों गाड़ी सहित बह गए। यश कई घंटों तक पेड़ पर फंसा रहा, फिर उसका हाथ छूटा और पानी में बह गया। देर रात ग्रामीणों ने दोनों को बचा लिया। ​​​​​​​बघेल का बेटा यश, तेजस के साथ पिकनिक मनाने सिमरोल क्षेत्र के रतबी फार्म हाउस गया था। देर रात सूचना मिलते ही पूर्वमंत्री बघेल मौके के लिए निकल गई। वहां पहुंचकर जब उन्हें पता चला कि बेटा बह गया है तो वह बेहोश हो गईं

Share:

Leave a Comment