enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश रीवा जिले में बड़े सान से मनाया जायेगा गणतंत्र दिवस- कलेक्टर

रीवा जिले में बड़े सान से मनाया जायेगा गणतंत्र दिवस- कलेक्टर



रीवा(ईन्यूज़ एमपी), कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने गणतंत्र दिवस के तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह पूरे जिले में आन, बान और शान से मनाया जाएगा। जिला स्तरीय समारोह एसएएफ मैदान रीवा में प्रात: 9 बजे आरंभ होगा। समारोह के मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली जाएगी। समारोह में पुलिस, होमगार्ड, एसएएफ, जेल, स्काउट गाइड, एनसीसी आदि के द्वारा आकर्षक परेड प्रस्तुत की जाएगी। समारोह में विभिन्न स्कूलों के बच्चे रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। समारोह का समापन पुरस्कार वितरण से होगा। गणतंत्र दिवस की संध्या पर भारत पर्व का टाउन हाल में आयोजन किया जाएगा। इसमें चित्र प्रदर्शनी तथा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। गणतंत्र दिवस पर स्कूलों में विशेष मध्यान्ह भोजन का भी आयोजन होगा। सभी तहसीलों, नगर पंचायतों, जनपद पंचायतों तथा ग्राम पंचायतों में भी गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित कराएं।
कलेक्टर ने कहा कि गणतंत्र दिवस पर सभी शासकीय भवनों को आकर्षक ढंग से सजाया जाएगा। रात में इनमें रोशनी की जाएगी। गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल 12 जनवरी शुरू हो जाएगी। कार्यक्रमों की अंतिम रिहर्सल 24 जनवरी को की जाएगी। मुख्य समारोह में बैठक व्यवस्था, पण्डाल, साउण्ड सिस्टम, सजावट, पुरस्कार वितरण, पेयजल, साफ-सफाई, सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था तथा अन्य समस्त व्यवस्थाओं के लिए संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। सभी अधिकारी पूरी जिम्मेदारी के साथ आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। जिला शिक्षा अधिकारी सभी शिक्षण संस्थाओं में ध्वज संहिता का पालन करते हुए ध्वजारोहण कराएं। मुख्य समारोह में तीन सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसका चयन एसडीएम हुजूर की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी।
कलेक्टर ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह में विभिन्न विभागों द्वारा आकर्षक झांकियां निकाली जाएंगी। संबंधित विभाग 15 जनवरी तक झांकी की विषय वस्तु की जानकारी अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ सौरभ सोनवणे ने कहा कि परेड में शामिल होने वाले बच्चों का चयन करके उनका रिहर्सल शुरू करा दें। एसएएफ मैदान में 12 जनवरी से रक्षित निरीक्षक की निगरानी में रिहर्सल की जाएगी। अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित करने के लिए उत्कृष्ट कार्यों के उल्लेख के साथ 22 जनवरी तक जिला पंचायत कार्यालय में प्रस्ताव प्रस्तुत कर दें। निर्वाचन में श्रेष्ठ कार्य करने वाले तथा तृतीय और चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों के नाम भी सम्मानित करने के लिए प्रस्तावित करें। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, सभी एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर डॉ अनुराग तिवारी, डिप्टी कलेक्टर आरके सिन्हा, डिप्टी कलेक्टर श्रेयस गोखले तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment