enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश रीवा एयरपोर्ट का इंट्रेंस गेट बदलने की तैयारी।सीधी,सिंगरौली और सतना वासियों की सुविधा के लिए हुआ बड़ा बदलाव.

रीवा एयरपोर्ट का इंट्रेंस गेट बदलने की तैयारी।सीधी,सिंगरौली और सतना वासियों की सुविधा के लिए हुआ बड़ा बदलाव.


रीवा (ईन्यूज एमपी)- चोरहटा हवाई अड्डा का मुख्य प्रवेश द्वार रिंग रोड की तरफ होगा। रिंग रोड तक मुख्य मार्ग बनाया जाएगा। रीवा वालों को हवाई अड्डा तक पहुंचने के लिए घूमकर जाना होगा। जो वर्तमान स्थित गेट से करीब 4 किमी लंबा पड़ेगा। दरअसल रीवा एयरपोर्ट में आसपास के सभी जिलों का दवाब रहेगा ऐसे में सीधी-सिंगरौली व सतना के लोगों को सहूलियत देने इंट्रेंस गेट बदल दिया गया है। जिससे वह रीवा शहर में प्रवेश किए बगैर बाहर से ही एयरपोर्ट तक पहुंच सकें। वहीं अब मुख्य मार्ग निर्माण के लिए प्रशासन फिर 26 एकड़ जमीन के भूअधिग्रहण की तैयारी में है।
बता दें कि चोरहटा हवाई अड्डे के लिए आवश्यक निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है। फिलहाल करीब 1800 मीटर हवाई पट्टी बन कर तैयार हो गई है। जल्द ही यहां फ्लाईट शुरू करने की तैयारी है। इस हवाई पट्टी तक पहुंचने के लिए अब तक मुख्य प्रवेश द्वार चोरहटा की तरफ से ही बना हुआ था। अब इसमें बदलाव किया जाना है। यानी एयरपोर्ट बनने के साथ ही चोरहटा हवाई अड्डे का इंट्रेस भी बदल जाएगा। दरअसल रीवा में रिंग रोड फेज टू निर्माणाधीन है। इसी रिंग रोड से चोरहटा हवाई अड्डा को जोड़ा जाना है। रिंग रोड फेज टू से ही इसका इंट्रेंस रखा जाएगा। इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं।

सूत्रों की मानें तो चोरहटा एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए रिंग रोड फेज टू से एक सड़क बनाकर जोड़ी जाएगी। इस सड़क के लिए करीब 26 एकड़ भूमि का अधिग्रहण प्रशासन करेगा। इसकी तैयारियां शुरू हो गई है। उमरी और पैपखरा गांव की जमीनों का अधिग्रहण करने की तैयारी है। चोरहटा हवाई अड्डा से रिंग रोड फेज टू तक करीब 1 किमी लंबी सड़क का निर्माण किया जाएगा। वहीं सड़क की चौड़ी 30 मीटर के करीब होगी।
रीवा वालों को लंबा घुमाव पड़ेगाचोरहटा हवाई अड्डा तक पहुंचने के लिए रीवा वालों को अब थोड़ा ज्यादा घूमना पड़ेगा। हवाई अड्डा के गेट में परिवर्तन सीधी-सिंगरौली और सतना के लोगों को देखते हुए किया गया है। सतना और सीधी के लोगों के यहां पहुंचने के लिए रिंग रोड फेज टू सबसे आसान रास्ता होगा। बाहर से ही यहां तक लोग पहुंच जाएंगे। वहीं रीवा वालों को जरूर थोड़ी घूमकर यहां पहुंचना पड़ेगा। चार किमी अतिरिक्त सफर करना पड़ेगा।


रनवे का कार्य लगभग पूरा हो गया है। सड़क निर्माण, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर तथा टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य भी जनवरी माह तक पूरा होने की उम्मीद है। एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर का निर्माण 15 जनवरी तक पूरा हो जाएगा। टर्मिनल भवन तथा सड़क निर्माण भी 15 फरवरी तक पूरा हो जाएगा। एयरपोर्ट में 1800 मीटर रनवे का कार्य पूरा हो गया है। इसके शोल्डर का निर्माण कार्य जारी है।

Share:

Leave a Comment