enewsmp.com
Home सियासत 19 साल बाद कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष सोमवार को तय होगी तारीख

19 साल बाद कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष सोमवार को तय होगी तारीख

नई दिल्ली(ई न्यूज़ एमपी)अगले 2 हफ्तों के अंदर 19 साल बाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस यानी कांग्रेस पार्टी को नया अध्यक्ष मिलने वाला है. पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी का निर्विरोध नया अध्यक्ष चुना जाना तय है.
पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नए अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों को तय करने के लिए सीडब्लूसी यानी कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक 20 नवम्बर को सुबह साढ़े दस बजे बुलाई है. सूत्रों के मुताबिक गुजरात चुनाव के पहले राहुल की ताजपोशी हो जाएगी.
कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीख तय की जाएगी. चुनाव की अधिसूचना जारी होने से लेकर उम्मीदवारों के नामांकन से लेकर नाम वापसी और मतदान की तारीखों का एलान किया जाएगा अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के सदस्य अध्यक्ष पद के लिए पीसीसी यानी प्रदेश कांग्रेस कमिटी के सदस्य वोट करते हैं. हालांकि कांग्रेस में नए अध्यक्ष का जो चुनाव होने जा रहा है वो महज औपचारिकता है क्योंकि राहुल के सामने किसी और के उम्मीदवार बनने की कोई संभावना नहीं है. इसके अलावा ताजा सांगठनिक चुनावों के बाद नई चुनी गई प्रदेश कमेटियां राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पास कर चुकी हैं. कांग्रेस को इस साल के अंत तक सांगठनिक चुनाव पूरा करना है.
नए अध्यक्ष के चुने जाने के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी एआईसीसी के अधिवेशन में इस पर मुहर लगेगी और नई कांग्रेस वर्किंग कमिटी चुनी जाएगी. कांग्रेस वर्किंग कमिटी पार्टी में फैसले लेने वाली सर्वोच्च इकाई है. फिलहाल 1998 से सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष हैं. 47 साल के राहुल गांधी 2004 से संसद में उत्तरप्रदेश के अमेठी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.
जिस तरह गुजरात चुनाव के पहले राहुल की ताजपोशी होने वाली है ऐसे में गुजरात चुनाव कांग्रेस के लिए काफी अहम हो जाता है. पिछले दिनों राहुल ने गुजरात में जम कर प्रचार किया है और अब टिकटों को अंतिम रूप देने में लगे हैं

Share:

Leave a Comment