enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सोन नदी से रेत उत्खनन हेतु सांसद अजय प्रताप ने मामला राज्य सभा में उठाया

सोन नदी से रेत उत्खनन हेतु सांसद अजय प्रताप ने मामला राज्य सभा में उठाया

सीधी(ईन्यूज एमपी(। अपार रेत भंडार से परिपूर्ण सोन नदी से निर्वाध रेत उत्खनन के लिये राज्य सभा सांसद अजय प्रताप सिंह ने आज सोन घड़ियाल अभ्यारण्य की अधिसूचना समाप्त करने हेतु विशेष उल्लेख के तहत राज्य सभा में मामला उठाया। उन्होंने मध्य प्रदेश सरकार के उपरोक्त आशय के लंबित प्रस्ताव को केन्द्र सरकार द्वारा जल्दी से जल्दी अनुमति प्रदान करने की मांग की।
श्री सिंह ने सदन को बताया कि सोन नदी म.प्र. के शहडोल, सतना, सीधी और सिंगरौली जिले से बहने वाली सोन नदी और उसकी सहायक नदियों को सोन घड़ियाल अभ्यारण्य अधिसूचित किया गया था। नदी के दानों तटों पर 1 हजार मीटर की दूरी तक का रकबा इसमें शामिल है। इस अभ्यारण्य के कारण समूचे क्षेत्र में रेत की भारी कमी हो गई है, क्योंकि रेत प्राप्ति का प्रमुख श्रोत यह नदियां थीं। जो रेत मिल भी रही है वह बहुत ही मंहगे दाम पर मिल रही है, अतः निर्माण की लागत बढ़ रही है। अभ्यारण्य के कारण शासन को रेत से प्राप्त होने वाले राजस्व की भी हानि हो रही है। हजारों मजदूर रोजगार से वंचित हो रहे हैं। पंचायत स्तर पर निर्माण कार्य ठप्प पड़े हैं। नदी के किनारे बसे किसानों को खेती का कार्य करना भी कठिन हो रहा है।
जबकि हकीकत यह है कि इस अभ्यारण्य में नाम मात्र के कुल 7 घड़ियाल हैं, जो जोगदहा नामक स्ािान पर देखे जाते हैं। इतने वर्ष बीत जाने के बावजूद भी इनकी संख्या में कोई वृद्धि नहीं हुई है। अतः आपके माध्यम से सरकार से अनुरोध है कि इस अभ्यारण्य को समाप्त करे अथवा जोगदहा तक सीमित करें। जिससे इस क्षेत्र के किसानों, मजदूरों, परिवाहकों, व्यापार तथा निर्माणकर्ताओं को लाभ मिले।
इस आशय का प्रस्ताव मध्य प्रदेश सरकार का केन्द्र सरकार के पास लंबित है, उसको जल्दी से जल्दी अनुमति प्रदान की जाय।


विजय सिंह
सीधी

Share:

Leave a Comment