enewsmp.com
Home बिज़नेस SBI ने दिया करोड़ों ग्राहकों को तगड़ा झटका, 1 अप्रैल से सभी डेबिट कार्ड हो जाएंगे महंगे..

SBI ने दिया करोड़ों ग्राहकों को तगड़ा झटका, 1 अप्रैल से सभी डेबिट कार्ड हो जाएंगे महंगे..

नई दिल्ली (ईन्यूज एमपी)- देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के करोड़ों ग्राहकों को अगले सप्ताह से तगड़ा झटका लगने वाला है. दरअसल सरकारी बैंक ने अपने विभिन्न डेबिट कार्ड के लिए सालाना मेंटनेंस चार्ज को बढ़ाने का ऐलान किया है, जो अगले सप्ताह से प्रभावी होने वाला है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, विभिन्न डेबिट कार्ड के मामले में एनुअल मेंटनेंस चार्ज में 75 रुपये तक की बढ़ोतरी की जा रही है. डेबिट कार्ड के नए एनुअल मेंटनेंस चार्ज 1 अप्रैल 2024 से प्रभावी होंगे. देश में करोड़ों लोग एसबीआई के डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. एसबीआई ग्राहकों की संख्या के हिसाब से देश का सबसे बड़ा बैंक भी है.

एसबीआई के क्लासिक, सिल्वर, ग्लोबल, कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड के मामले में अब ग्राहकों को मेंटनेंस चार्ज के रूप में 200 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा. अभी यह चार्ज 125 रुपये प्लस जीएसटी है. इसी तरह युवा, गोल्ड, कॉम्बो डेबिट कार्ड, माय कार्ड (इमेज कार्ड) के मामले में 175 रुपये के बजाय 250 रुपये का चार्ज लगेगा. एसबीआई प्लैटिनम डेबिट कार्ड पर अब 250 रुपये की जगह 325 रुपये का चार्ज लगेगा. प्राइड और प्रीमियम बिजनेस डेबिट कार्ड के लिए सालाना मेंटनेंस चार्ज अब 350 रुपये से बढ़कर 425 रुपये हो जाएगा. सभी चार्ज पर अलग से जीएसटी लागू है.

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के मामले में भी कुछ बदलाव हो रहे हैं. एसबीआई कार्ड्स ने इसके बारे में बताया है कि उसके कुछ क्रेडिट कार्ड के मामले में रिवार्ड पॉइंट से जुड़े बदलाव 1 अप्रैल से लागू होने जा रहे हैं. इस बदलाव के तहत कुछ विशेष क्रेडिट कार्ड धारकों को क्रेडिट कार्ड से रेट पेमेंट करने पर अब रिवार्ड पॉइंट का फायदा नहीं मिलेगा.

वहीं एसबीआई कार्ड के उन क्रेडिट कार्ड धारकों को भी नुकसान होने वाला है, जिन्हें अब तक क्रेडिट कार्ड से रेट पेमेंट करने पर रिवार्ड पॉइंट का लाभ मिल चुका है. एसबीआई कार्ड्स के अनुसार, प्रभावित होने वाले कार्ड पर रेंट पेमेंट से जमा हुए रिवार्ड पॉइंट 15 अप्रैल 2024 के बाद एक्सपायर हो जाएंगे. मतलब अगर आप भी एसबीआई क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं और रेंट पेमेंट पर रिवार्ड पॉइंट मिले हैं तो उसे अभी ही यूज कर लें, वर्ना जल्दी ही वे रिवार्ड पॉइंट खत्म हो जाएंगे.

Share:

Leave a Comment