enewsmp.com
Home सियासत कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए जारी की सूची, सोनिया गांधी राजस्थान से तो एमपी से अशोक सिंह बने उम्मीदवार...

कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए जारी की सूची, सोनिया गांधी राजस्थान से तो एमपी से अशोक सिंह बने उम्मीदवार...

नई दिल्ली(ईन्यूज एमपी)- कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए राजस्थान से सोनिया गांधी के नाम का औपचारिक एलान कर दिया है। उनके अलावा पार्टी ने बिहार, हिमाचल प्रदेश और महाराष्ट्र से भी राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी की है। कांग्रेस पार्टी के एक्स हैंडल से जारी इस सूची में राजस्थान से सोनिया गांधी, बिहार से अखिलेश प्रसाद सिंह, हिमाचल प्रदेश से अभिषेक मनु सिंघवी और महाराष्ट्र से चंद्रकांत हंडोरे को प्रत्याशी बनाया गया है.

वहीं भाजपा के बाद आखिरकार कांग्रेस ने भी मध्यप्रदेश से राज्यसभा के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस ने अशोक सिंह को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। अशोक सिंह मध्यप्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष हैं । अशोक सिंह के नाम के ऐलान के साथ ही बीते कुछ दिनों से चली आ रही उन तमाम अटकलों पर विराम लग गया है जिनमें कमलनाथ, मीनाक्षी नटराजन, अरुण यादव, अजय सिंह राहुल, कमलेश्वर पटेल को राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने की बातें कहीं जा रही थीं। बता दें कि राज्यसभा में मध्यप्रदेश कोटे की पांच सीटें खाली होने वाली हैं। विधायकों की संख्या बल के हिसाब से देखें तो वर्तमान में 4 सीटें भाजपा को मिलेंगी जबकि एक सीट कांग्रेस के खाते में आएगी।

यह है चुनाव प्रक्रिया
8 फरवरी को चुनाव का नोटिफिकेशन जारी होगा और नामांकन 15 फरवरी तक दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन की जांच 16 फरवरी को होगी। 20 फरवरी तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे। इसके बाद जो उम्मीदवार राज्यसभा में चुनकर जाएंगे उनका कार्यकाल 6 साल का होगा।

Share:

Leave a Comment