enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश रीवा लोकसभा चुनाव : उत्साह के साथ शुरू हुई वोटिंग, तापमान बढ़ने के साथ गिरा मत प्रतिशत...

रीवा लोकसभा चुनाव : उत्साह के साथ शुरू हुई वोटिंग, तापमान बढ़ने के साथ गिरा मत प्रतिशत...

रीवा(ईन्यूज एमपी)- रीवा लोकसभा क्षेत्र में मतदान की शुरुआत काफी तेज हुई, लेकिन बढ़ते तापमान ने मतदाताओं को घर में छिपने के लिए मजबूर कर दिया। संसदीय क्षेत्र में दोपहर 3 तक मात्र 37.55 प्रतिशत ही मतदान हो पाया है। शुक्रवार सुबह 7 बजे से ही मतदान केंद्रों पर भीड़ देखने को मिली। इस समय पारा 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दो घंटे तक मतदाता घरों से निकलते रहे तथा 9 बजे तक 13.27 प्रतिशत मतदान हो गया। इसके बाद सूर्यदेव ने तेवर दिखाने शुरू किए और पारा 35.5 डिसे पहुंच गया। गर्मी बढ़ने के कारण लोगों के घरों से निकलने का क्रम घटने लगा और 12 बजे 24.46 प्रतिशत मतदान हो सका। दोपहर में 1 बजते ही गर्म हवा के थपेड़े चलने लगे तथा पारा 40.7 डिसे पहुंच गया। इस अवधि में मत प्रतिशत में 7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई और यह आंकड़ा 31.85 प्रतिशत पहुंच गया।
दोपहर 3 बजे 41.4 डिसे तापमान के बीच मतदाताओं ने मतदान करने में दिलचस्पी नहीं दिखाई इस अवधि में मात्र 6 प्रतिशत की वृद्धि हो सकी। दोपहर 3 बजे 37.5 प्रतिशत मतदान हो पाया है। दोपहर के मतदान को देखा जाए तो यह आंकड़ा वर्ष 2019 के मतदान प्रतिशत में तकरीबन 9 प्रतिशत कम रहा। बता दे कि वर्ष 2019 में कुल 60.38 प्रतिशत मतदान हुआ था। रीवा शहरी क्षेत्र में दो स्थानों पर ईवीएम खराब होने की सूचना प्राप्त हुई थी, जिसे तत्काल प्रभाव से तकरीबन आधे घंटे में ही सुधार दिया गया है।
यहां किया गया मतदान
भाजपा प्रत्याशी जनार्दन मिश्रा ने जहां अपने गृह ग्राम हिनौता (सेमरिया विधानसभा क्षेत्र) स्थित मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी नीलम अभय मिश्रा ने अपने गृह ग्राम गौतम टोला (सेमरिया विधानसभा क्षेत्र) में अपने बेटे के साथ मतदान किया जबकि प्रदेश के उपमुख्यमंत्री राजन शुक्ला अपनी पत्नी के साथ अमिया स्थित मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग सिविल लाइन स्थित मतदान केंद्र में अपनी मताधिकार का प्रयोग किया है।

मतदान केंद्र तक पहुंची जिला निर्वाचन अधिकारी ने की लोगों से अपील
जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल ने मतदान के बाद शहर के विभिन्न मतदान केंद्र पहुंचकर अधिक मतदान करने की अपील भी की। उन्होंने उपस्थित स्टाफ को बुजुर्गों की मदद करने के लिए भी निर्देशित किया।

Share:

Leave a Comment